Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंGaganyaan Mission: आसमान में एक और छलांग लगाने की तैयारी में ISRO,...

Gaganyaan Mission: आसमान में एक और छलांग लगाने की तैयारी में ISRO, मानव मिशन को लेकर भी है विशेष प्‍लान, जानें पूरा डिटेल

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Ayodhya Ram Mandir: ISRO ने जारी की तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आती है राम नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सरयू तट पर स्थित राम मंदिर को लेकर इन दिनों खूब चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 22 जनवरी यानी कल राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का आयोजन होना है। इस खास अवसर पर राम नगरी को खूब सजाया जा रहा है।

Gaganyaan Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी कि ISRO ने अंतरिक्ष में मिशन गगनयान के तहत इस महीने के अंत तक गुरु इसके सिस्टम का इनफ्लाइट अबॉर्ट टेस्ट करने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य गगनयान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना होगा। इसरो ने भारतीय वायु सेवा के साथ लॉन्च व्हीकल का सफल परीक्षण किया है।

आखिरी चरण में पहुंची तैयारी


ISRO आसमान में एक और बेहतरीन चलांग लगाने की तैयारी कर रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इस महीने के आखिरी में परीक्षण के लिए विकसित अंतरिक्ष यात्रियों को निकालने की प्रणाली क्रू एस्केप सिस्टम परीक्षण करने की योजना तैयार की जा रही है। इससे जुड़ी कुछ तस्वीरें ISRO ने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं और जानकारी दी है कि इस मिशन की तैयारी अब आखिरी चरण में चल रही है।

जानकारी के लिए ये बाद इसरो की तरफ से जिस मिशन की तैयारी की जा रही है वे ISRO के लिए बेहद खास मिशन है, बता दें कि ISRO इस परीक्षण से भारत की तरफ से अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने की तैयारी में है, ये इच्छा ISRO की कई सालों से है कि वे अंतरिक्ष में मानव को भेज सके। अगर ISRO इसमें सफल हो जाता है, तो भारत के नाम अंतरिक्ष में एक और उपलब्धि दर्ज हो जाएगी।

VSSC के निदेशक ने दी मिशन की पूरी जानकारी


विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के निदेशक एस उन्नीकृष्णन नायर ने बताया कि तैयारियां जोरों से चल रही हैं, यान प्रणाली के सभी हिस्से (प्रक्षेपण के लिए)श्री हरिकोटा पहुंच गये हैं। उन्हें जोड़ने का काम जारी है। हम अक्टूबर महीने के अंत में इसे प्रक्षेपित करने के लिए तैयार हैं। नायर ने आगे बताया कि इस क्रू एस्केप सिस्टम के साथ हम उच्च दबाव और ‘ट्रांससोनिक स्थितियों’ जैसी अलग-अलग परिस्थितियों का परीक्षण करेंगे।

इसरो अधिकारी ने बताया कि क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) गगनयान का अहम तत्व है। इसरो अधिकारियों के मुताबिक, इस महीने परीक्षण यान टीवी-डी1 का परीक्षण किया जाएगा, जो गगनयान कार्यक्रम के तहत चार परीक्षण मिशन में से एक है, इसके बाद दूसरे परीक्षण यान टीवी-डी2 और पहले मानव रहित गगनयान (एलवीएम3-जी1) का परीक्षण किया जाएगा। दूसरे चरण के तहत परीक्षण यान मिशन (टीवी-डी3 और डी4) और एलवीएम3-जी2 को रोबोटिक पेलोड के साथ भेजने की योजना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here