Home ख़ास खबरें Gaganyaan Mission : ‘गगनयान मिशन’ की पहली टेस्ट फ्लाइट की लॉन्चिंग अचानक...

Gaganyaan Mission : ‘गगनयान मिशन’ की पहली टेस्ट फ्लाइट की लॉन्चिंग अचानक क्यों रोक दी गईं?

Gaganyaan Mission : 'गगनयान मिशन' की पहली टेस्ट फ्लाइट की लॉन्चिंग अचानक क्यों रोक दी गईं?

0

Gaganyaan Mission : TV D-1 लाइट टेस्ट गगन अभियान के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से आज इसरो का बेहद महत्वपूर्ण कदम था। परीक्षण के जरिए ऐसी काल्पनिक स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने की प्रणाली को परखा जाने की तैयारी थी। जिसमें अभियान के बीच में सभी चीजों को रद्द कर उन्हें वापस लाना हो।

TV D-1 का आज पहला परीक्षण

ISRO यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आज हरिकोटा परीक्षण रेंज से गंगा ज्ञान मिशन की व्हीकल टेस्ट फ्लाइट (TV D-1) का पहला परीक्षण करने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार गगनयान मिशन के लिए टेस्ट उड़ान (TV D-1) आज सुबह लॉन्च होने वाली थी।
बता दें कि इसरो ने मानव सहित गगनयान की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया था। क्रू मॉड्यूल को सही सलामत उतारने की इसरो ने पूरी तरह से तैयारी कर ली थी।

लेकिन अब इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया कि गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट आज नहीं हो पाई है। पहले लॉन्चिंग सुबह 8 बजे होनी थी, मगर बिगड़े मौसम की वजह से लॉन्चिंग का टाइम 8.45 पर किया गया। उन्होंने बताया कि इंजन सही तरीके से प्रजल्वित नहीं हो पाया। हम ये पता लगा रहे हैं कि आखिर उसके साथ क्या गड़बड़ हुई है। रॉकेट के साथ लगाया गया व्हीकल सुरक्षित है। हम लॉन्चिंग साइट पर जा रहे हैं, ताकि देखा जा सके कि क्या गड़बड़ हुई है। हम विश्लेषण करने के बाद जल्द ही लौटेंगे।

गगनयान अभियान के अंतरिक्ष यात्रियों के लिहाज से यह परीक्षण इसरो का काफी ज्यादा महत्वपूर्ण था। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गगनयार परीक्षण काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा था। परीक्षण के जरिए ऐसी काल्पनिक स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी की प्रणाली को परखा जानें की तैयारी थी। जिसमें किसी वजह से अभियान को बीच में ही रद्द करना पड़ जाए।

बता दें कि मिशन का सीधा प्रसारण इसरो की वेबसाइट http://isro.gov.in के अलावा https://facebook.com/ISRO और यूट्यूब लिंक YouTube: https://youtube.com/watch?v=BMig6ZpqrIs पर देखा जा सकता है। इसके अलावा डीडी नेशनल टीवी चैनल पर भी इस परीक्षण उड़ान का सीधा प्रसारण होना था।

परीक्षण के मुख्य उद्देश्य

इस परीक्षण के मुख्य तीन उद्देश्य हैं जिसमें पहला परीक्षण वहां की अप प्रणालियों का उड़ान प्रदर्शन और उसका मूल्यांकन है।

दूसरा अलग-अलग प्रणालियों के एक दूसरे से अलग होने व क्रू एस्केप सिस्टम का उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन करना है।

तीसरा है क्रू मॉड्यूल की विशेषताओं और इसकी गति धीमी करने वाली प्रणाली का प्रदर्शन देखना।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version