Home ख़ास खबरें India vs Bharat: इंडिया नाम पर दावा कर सकता है पाकिस्तान, जानें...

India vs Bharat: इंडिया नाम पर दावा कर सकता है पाकिस्तान, जानें कितना पुराना है ये मसला

India vs Bharat: राजधानी दिल्ली में होने वाले जी20 समिट से पहले देश का नाम बदलने को लेकर मसला जोर पकड़ रहा है। ऐसे में इस विवाद में पाकिस्तान की भी एंट्री हो गई है। पाकिस्तान की एक स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि वह इंडिया नाम पर अपना दावा कर सकता है।

0
india vs bharat
india vs bharat

India vs Bharat: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में एक नया विवाद सामने आया है। दरअसल दिल्ली में आयोजित होने वाले 9 और 10 सितंबर को होने वाली बैठक से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से विदेशी मेहमानों को निमंत्रण पत्र भेजा गया। इस निमंत्रण पत्र पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह की ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ (India vs Bharat) लिखा था। इसके बाद राजनीतिक गलियारों में ये कयास लगने शुरू हो गए कि केंद्र सरकार देश का नाम बदल रही है। इस बात पर चर्चा तेज हो गई कि भारतीय जनता पार्टी इंडिया की जगह देश का आधिकारिक नाम भारत करना चाहती है।

तो पाकिस्तान बनेगा इंडिया!

वहीं, अब इस बढ़ते विवाद पर पाकिस्तान की ओर से कुछ खबरे आनी शुरू हो गई है। पाकिस्तान की एक स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान इंडिया के नाम पर अपना दावा कर सकती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर इंडिया नाम की आधिकारिक मान्यता रद्द हो जाती है तो पाकिस्तान इंडिया के नाम पर अपना दावा पेश कर सकता है।

रिपोर्ट में किया गया है दावा

साउथ एशिया इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक, अगर संयुक्त राष्ट्र में इंडिया की मान्यता रद्द हो जाती है तो पाकिस्तान इंडिया नाम पर दावा पेश कर सकता है। आपको बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से ये दलील देता आया है कि इंडिया नाम पाकिस्तान के सिंधु क्षेत्र को दर्शाता है। ऐसे में पाकिस्तान इंडिया नाम को हाथों हाथ लपक सकता है।

पाकिस्तान इस वजह से इंडिया नाम पर कर सकता है दावा

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना नाम का विरोध किया था। उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत की ओर से स्वतंत्र देश के तौर पर इंडिया नाम अपनाने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने इसकी जगह हिंदुस्तान या भारत नाम का सुझाव दिया था।

इंडिया नाम पर जताई थी आपत्ति

साल 1947 में भारत की आजादी के एक महीने बाद मोहम्मद अली जिन्ना ने लुईस माउंटबेटन द्वारा भेजे गए कला प्रदर्शनी के अध्यक्ष बनने पर इंकार कर दिया था। दरअसल उस निमंत्रण पत्र पर हिंदुस्तान की जगह इंडिया शब्द का उपयोग किया गया था। इस पर जिन्ना ने माउंटबेटन को पत्र लिखकर कहा था कि बड़े ही दुख की बात है कि अज्ञात कारणों की वजह से भारत ने इंडिया नाम अपना लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version