Home ख़ास खबरें IPL 2024 KKR vs SRH Final: कौन होगा IPL के 17वें सीजन...

IPL 2024 KKR vs SRH Final: कौन होगा IPL के 17वें सीजन के चैंपियन? खिताबी मुक़ाबला आज; जानें पिच रिपोर्ट, आँकड़े और ड्रिम-11 की संभावित टीमें

IPL 2024 KKR vs SRH Final: IPL 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा।

0
IPL 2024 KKR vs SRH Final

IPL 2024 KKR vs SRH Final: IPL 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि इस साल का क्वालीफायर-1 का मुकाबला भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था, जिसमें कोलकाता को 8 विकेट से जीत मिली थी। इसके अलावा दोनों टीमों के लीग स्टेज का पहला मुकाबला भी एक-दूसरे के खिलाफ हीं था, उस मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को 4 रनों से हराया था।

IPL 2024 KKR vs SRH Final में दोनों की स्थिति

आपको बता दें, श्रेयस अय्यर की कोलकात नाइट राइडर्स और पैट कमिंस की सनराइजर्स हैदराबाद पहली बार फाइनल में एक-दूसरे के सामने होंगी। लेकिन, केकेआर जहाँ चौथी बार खिताबी मुकाबला खेलेगी तो वहीं हैदराबाद तीसरी बार फाइनल में पहुँची है। इससे पहले कोलकाता ने IPL की दो ट्रॉफा अपने नाम किए हैं वहीं हैदराबाद सिर्फ एक ट्रॉफी अपने नाम कर सकी है।

दोनो टीमों के टॉप स्कोरर

कोलकाता की ओर से सुनील नारायण ने सबसे बेहतर ओपनिंग बल्लेबाजी की है। सुनील ने इस साल अपने पावर से केकेआर के पावरप्ले को खूब मजबूत किया है। उन्होंने इस साल 14 मैचों में 179.85 के स्ट्राइक रेट से 482 रन बनाए हैं, इसके अलावा बॉलिंग में 6.90 के इकॉनमी से 16 विकेट निकालें हैं। वह कोलकाता के की प्लेयर में से एक हैं। हालांकि कोलकाता के टॉप विकेटटेकर वरुण चक्रवर्ती हैं जिन्होंने 14 मैचों में 20 विकेट लिए हैं।

हैदराबाद की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, उन्होंने इस साल 14 मैचों में 567 रन बनाए। अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड की ओपनिंग जोड़ी ने इस साल IPL को एक अलग तेज-तर्रार पारी दी है। इसलिए दोनों खिलाड़ी आज के मैच में भी चमक सकतें हैं। टी. नटराजन टीम के टॉप विकेटटेकर है, उन्होंने इस साल 13 मैच में 19 विकेट अपने नाम किए हैं।

IPL 2024 Final: पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024 KKR vs SRH Final Pitch Report
IPL 2024 KKR vs SRH Final Pitch Report

चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम की पिच स्पिनर्स के लिए काफी मददगार साबित होती है। हालांकि यहाँ कभी-कभी रनों का भी अंबार भी देखने को मिलते है। अब तक खेले गए IPL के 88 मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम को 48 मैचों में जीत मिली है वहीं 35 मुकाबले चेज करने वाली टीम जीती है। आज चेन्नई में बहुत हीं गर्मी है, और बारिश की मात्र 4% संभावना नज़र आ रही है। यहाँ का तापमान फिलहाल लगभग 38डिग्री से 31 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।

KKR vs SRH: हेड टू हेड

दोनों टीमों के बीच अबतक 27 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें कोलकाता ने 18 तो हैदराबाद ने 9 मुकाबले अपने नाम किए हैं। KKR और SRH के बीच अबतक 3 मुकाबले प्लेऑफ के दौरान हुए हैं, जिसमें हैदराबाद का पलड़ा भारी रहा है। इसमें 1 कोलकाता ने और 2 हैदराबाद के नाम हुए हैं।

KKR की संभावित प्लेइंग 11

सुनील नरेन, रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, वैभव अरोड़ा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा।

SRH की संभावित प्लेइंग 11

ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश कुमार रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), ऐडेन मार्करम, शाहबाज़ अहमद, अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन।

ड्रीम11 टीम की फेंटेसी टीम

यहां ड्रीम-11 के लिए दाे फेंटेसी टीमें दी गईं हैं। इसके आधार पर आप आज के मैच के लिए विचार कर सकते हैं:

ड्रीम11 के लिए टीम 1

IPL 2024 KKR vs SRH Final Dream 11

ड्रीम11 के लिए टीम 2

IPL 2024 KKR vs SRH Final Dream 11

यहां दी गईं टीमें अनुमान के आधार पर बनाए गए हैं, कृपया अपनी तरफ से इसे जाँच लें। आपको बता दें, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच IPL 2024 का फाइनल मैच आज शाम 7.30 बजे से चेन्नई के एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसे आप जियो सिनेमा ऐप या टीवी चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भी देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version