Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंAditya L-1 को लेकर ISRO का बड़ा अपडेट, जानें पृथ्वी के प्रभाव...

Aditya L-1 को लेकर ISRO का बड़ा अपडेट, जानें पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से निकलकर अब किस दिशा में तेजी से बढ़ा

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Ayodhya Ram Mandir: ISRO ने जारी की तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आती है राम नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सरयू तट पर स्थित राम मंदिर को लेकर इन दिनों खूब चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 22 जनवरी यानी कल राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का आयोजन होना है। इस खास अवसर पर राम नगरी को खूब सजाया जा रहा है।

Aditya L-1 ISRO : एक के बाद एक सफलता के झंडे गाड़ जा रहा है। आदित्य एल–1 मिशन को लेकर एक बहुत ही बड़ी गुड न्यूज़ सामने आई है। क्या है वह खबर चलिए हम आपको बताते हैं।

ISRO ने एक बड़ी सफलता की प्राप्त


जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO ने एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से कहा गया है कि आदित्‍य-एल1 धरती से 9.2 लाख किलोमीटर से ज्‍यादा की दूरी तय कर चुका है। पृथ्वी के प्रभाव वाले क्षेत्र से सफलतापूर्वक बचकर इसने यह दूरी तय की है। आगे एजेंसी ने बताया कि अब यह सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल 1) की तरफ अपना रास्ता तय कर रहा है। यह लगातार दूसरी बार है जब ISRO पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र के बाहर अंतरिक्ष यान भेजने में सफल हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि ISRO ने पहली बार मार्स ऑर्बिटर मिशन के साथ ऐसा किया था।

ISRO ने किया ट्वीट

आदित्य L1 मिशन को लेकर इसरो ने बड़ा अपडेट दिया है। इसरों ने ट्वीट कर कहा कि आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से सफलतापूर्वक बचकर, पृथ्वी से 9.2 लाख किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुका है। अब यह सन-अर्थ लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) की ओर अपना रास्ता तलाश रहा है। यह लगातार दूसरी बार है जब इसरो किसी अंतरिक्ष यान को पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र के बाहर भेज सका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here