Home ख़ास खबरें PM Modi US Visit: मुस्लिमों के अधिकारों पर अमेरिकी पत्रकार ने पूछा...

PM Modi US Visit: मुस्लिमों के अधिकारों पर अमेरिकी पत्रकार ने पूछा सवाल, प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ये जवाब

0
PM MODI
PM MODI

PM Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। आज (23 जून, शुक्रवार) उनके तीन दिवसीय दौरे का अंतिम दिन है। उनके इस दौरे के साथ ही भारत में अल्पसंख्यकों और मुस्लिमों के अधिकारों पर चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल, PM मोदी ने बीते दिनों अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। इस दौरान कई अमेरिकी सांसदों ने भारत में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए PM मोदी के भाषण का बहिष्कार कर दिया था।

इसके बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी मुस्लिमों को लेकर सवाल पूछने की बात कही थी। इस पूरी बहस के बीच जब PM मोदी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने पहुंचे तो पत्रकार ने इसी पर उनसे सवाल पूछा लिया। जिसका PM ने विस्तार के साथ जवाब दिया।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी पर बड़ी बात बोल गए ये कांग्रेस नेता, कहा- मौका था, पर उन्होंने गंवा दिया

पत्रकार ने पूछा था ये सवाल

दरअसल, PM मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे, जहां अमेरिकी पत्रकार ने उनसे सवाल पूछा लिया। पत्रकार ने पूछा की दुनिया भर के देश लोकतंत्र को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में आपकी सरकार कैसे अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को बेहतर करने और फ्री स्पीच बनाए रखने पर कैसे काम कर रही है ?

PM मोदी ने क्या कहा ?

पत्रकार के सावाल के जवाब में PM मोदी ने कहा कि, लोकतंत्र हमारी रगों में बसता है। भारत में लोग लोकतंत्र को जीते हैं। ऐसे में भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का नारा है ‘सबका साथ और सबका विकास, इसी नारे को बुलंद किए हुए हमारी सरकार देश का विकास कर रही है। बात अगर अल्पसंख्यकों की करें तो भारत में सबके साथ एक जैसे व्यवहार होता है। जाति और धर्म के आधार पर किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता। उन्होंने कहा, ” लोकतंत्र हमारे रगों में है। लोकतंत्र को हम जीते हैं. हमारे पूर्वजों ने संविधान के रूप में शब्दों में ढ़ाला है। जब हम लोकतंत्र को जीते हैं तब भेदभाव की बात ही नहीं आती।”

PM मोदी के भाषण का बहिष्कार

बता दें कि 22 जून, गुरुवार को PM ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। जहां, PM मोदी का जोरदार स्वागत हुआ था। इस दौरान अमेरिकी सांसदों ने PM मोदी के नारे भी लगाए थे। लेकिन, कुछ अमेरिकी सांसदों ने भारत में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए PM मोदी के इस भाषण का बहिष्कार किया था। जबकि, पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने भी PM मोदी से इस बारे में बात करने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि अगर मेरी PM मोदी से मुलाकात होती है तो मैं उनके सामने भारत में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का मुद्दा जरूर उठाऊंगा।

ये भी पढ़ें: सुरक्षा व्यवस्था पर LG और AAP में जंग जारी, CM Kejriwal बोले- जहां थानों में पुलिस नहीं, वहां कैसे सुरक्षित रहेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version