Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडKedarnath Flood 2013: केदारनाथ आपदा की ये थी असली वजह! मंजर को...

Kedarnath Flood 2013: केदारनाथ आपदा की ये थी असली वजह! मंजर को याद कर आज भी सिहर जाते हैं लोग

Date:

Related stories

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा।

Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर लगी रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सरकारी सचिवालय के साथ अन्य राजकीय दफ्तरों में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Uttarakhand News: देवभूमि में जैविक कृषि को बढ़ावा दे रही धामी सरकार! लाखों का निवेश कर किसानों को दे रही खास सुविधा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के नेतृत्व में चल रही सरकार किसानों के उत्थान हेतु कई तरह के प्रयास कर रही है।

नवरात्रि से पहले उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात! इस खास योजना के तहत वर्ष 2027 तक मुफ्त में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) से ठीक पहले राज्य के कुछ चुनिंदा निवासियों को बड़ी सौगात देने का काम किया है।

Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा तगड़ा इजाफा

Uttarakhand News: शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने वाली है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पूरे विधि-विधान से 9 दिनों तक आदि शक्ति मां जगत-जननी जगदंबा की अराधना की जाती है।

Kedarnath Flood 2013: आज से 10 साल पहले यानि 16 जून 2013 को उत्तराखंड के चार धामों में से प्रसिद्ध एक धाम जिससे केदारनाथ के नाम से जाना जाता है, वहां एक ऐसी प्रलय आयी थी , जिसे सुनकर और देख कर आज तक लोगों का दिल दहल उठता है। अचानक से आई बारिश ने तबाही मचा दी थी। कहा जाता है कि, केदारनाथ में यह तबाही ग्लेशियर के एक हिस्सा पिघलने की वजह से आयी थी। इस घटना में जहां एक तरफ कई हजारों लोगों की मौत हुई तो वहीं दूसरी तरफ हजारों लोग आज तक लापता हैं। जिनका उस हादसे के बाद से कोई भी पता नहीं चला है। आज भी इस धाम में लाखों की संख्या में भक्त शिवजी के दर्शन करने के लिए आते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको उस समय केदारनाथ की क्या हालत थी, और उसके होने के पीछे की क्या वजह थी, इसके बारे में जाननें को मिलेगा ।

यह भी पढ़ें : Uttarakhand News: उत्तराखंड के धारी देवी में बड़ा हादसा, राजस्थान के यात्रियों से भरी बस पलटी, बदरीनाथ धाम के दर्शन कर लौट रहे थे यात्री

याद कर लोगों की नम हुई आंखें

भले ही इस हादसे को 10 साल हो गए हो , लेकिन आज भी जब लोग इस घटना को याद करते हैं तो उनकी आंखें नम हो जाती है। खासतौर से वह परिवार जिन्होंने इस हादसे में अपने परिवार , अपने माता-पिता , अपने बच्चों को खोया था। 16 जून 2013 को आई इस प्रलय ने मानो केदारनाथ का पूरा नक्शा ही बदल दिया था। नदी से लेकर आस-पास के इलाके , मंदाकिनी नदी और चौराबाड़ी ताल टूटने से वहां का सारा रास्ता , पानी की तेज धारा में बहता चला गया था। आमतौर पर मंदाकिनी नदी पूर्व की ओर बहती थी , लेकिन खतरनाक तरीके से आई बाढ़ के चलते इस नदी ने भी अपनी दिशा को एक अलग मोड़ दिया जिसके चलते उस धार्मिक स्थल में आई तबाही और बड़े पैमाने में घटित होते चले गई थी।

लोगों ने बताई इसकी वजह

 केदारनाथ धाम पूरे देश में काफी प्रसिद्ध है। 10 साल पहले केदारनाथ में हुई इस घटना को लेकर लोगों का अपना अलग- अलग मानना है । कुछ लोगों को कहना है कि उत्तराखंड एक देव भूमि है यहां पर सभी देवी-देवताओं की पूजा की जाती हैं। ऐसे में काफी सालों पहले धारी देवी मां को अपने आसान से हटा दिया गया था , जिसके चलते इस प्रकार की भयंकर आपदा उत्तराखंड में घटित हुई थी। इस आपदा में एक ऐसी चीज देखने को मिली थी जिसे देखकर लोग बहुत हैरान भी हो सकते हैं। जहां एक तरफ आए इस प्रलय से पूरे उत्तराखंड में तबाही मच गई थी , लेकिन केदारनाथ में स्थापित बाबा शिवजी की मूर्ति में किसी भी प्रकार की कोई खराबी देखने को नहीं मिली थी। लोग भी बाबा का चमत्कार मानते हैं। वहीं दूसरी तरफ लोगों का मानना हैं कि ग्लेशियर का एक हिस्से पिघलने से इस प्रकार की आपदा वहां पर घटी थी। वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन वो मंजर किसी कयामत से कम नहीं था। आज केदारनाथ पूरी तरह से बस चुका है। जिसे देखकर लगता ही नहीं है कि, यहां पर कभी आपदा भी आयी थी।

यह भी पढ़ें : बेटियां अब नहीं लगेंगी बोझ! Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के तहत मिलेंगे 50000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories