Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंMadhya Pradesh Budget 2023: तीर्थ स्थलों पर मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा और बेरोजगारों...

Madhya Pradesh Budget 2023: तीर्थ स्थलों पर मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा और बेरोजगारों को सरकारी नौकरी, जानें बजट की खास बातें

Date:

Related stories

Viral Video: क्या MP में हो रही ‘मामा’ की अनदेखी? पूर्व CM के इस दावे से जुड़ा वीडियो देख हैरान हो जाएंगे आप

Viral Video: उत्तर भारत के प्रमुख सियासी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश की सियासत का जिक्र जब भी होता है तो औचक सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) का नाम सामने आ ही जाता है।

महिलाओं के बीच भावुक हुए पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान, बोले-‘MP छोड़ कहीं नहीं जाऊंगा’

MP News: मध्य प्रदेश के लोकप्रिय नेताओं में से एक सूबे के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को लेकर अटकलों का दौर जारी है। कोई कह रहा है भाजपा अपने इस वरिष्ठ नेता को केन्द्र सरकार में समायोजित करेगी तो कोई उन्हें और बड़ी जिम्मेदारी देने का दावा कर रहा है।

Madhya Pradesh Budget 2023: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने बुधवार को विधानसभा में अपना बजट पेश कर दिया। यही वजह है कि एमपी के लिए आज का दिन काफी खास है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चौथे कार्यकाल का ये आखिरी पूर्ण बजट था, जो कि पेपरलेस तरीके से पेश किया गया।

वित्त मंत्री ने पेश किया 3.14 लाख करोड़ का बजट 

एमपी सरकार में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में कुल 3.14 लाख करोड़ का बजट पेश किया। सरकार ने इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं भी की। साथ ही सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए अपना पिटारा खोल दिया। सरकार ने महिलाओं के लिए कई योजनाओं के तहत 1.2 लाख करोड़ का बजट रखा है। इसके अलावा शिवराज सरकार ने अपने बजट में युवाओं और किसानों का भी काफी खास ध्यान रखा है।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम कमलनाथ ने CM Shivraj पर किया कटाक्ष, बोले- ‘आपने तो एमपी को मदिरा प्रदेश ही बना दिया’

सरकार ने किए कई बड़े ऐलान

इस अलावा सरकार ने अपने बजट में छात्रों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने बजट में ऐलान किया है कि 12वीं कक्षा को पहले स्थान के साथ उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी। वहीं, प्रदेश के बेरोजगारों को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है। राज्य के 1 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

तीर्थ स्थलों पर हेलीकॉप्टर सेवा की शुरूआत

वहीं, वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य की सभी हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट बनाया  जाएगा। साथ ही राज्य के सभी तीर्थ स्थलों पर हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही नई राष्ट्रीय शिक्षा के लिए 277 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

बजट में महिला सशक्तिकरण पर दिया गया जोर

इसके साथ ही बजट में ऐलान किया गया कि सरकार 15 साल से अधिक पुराने 1000 सरकारी वाहनों को हटाया जाएगा। वहीं, सरकार ने मनरेगा के लिए 3500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। बजट में सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर जोर का ऐलान किया। सरकार ने 25 चिकित्सा महाविद्यालय के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। आपको बता दें कि सरकार ने किसी भी नए टैक्स को नहीं लगाया है। वहीं, वित्त मंत्री ने इस बजट पर कहा कि सरकार ने इसे काफी सोच-समझकर तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शांति प्रस्ताव पारित, जानिए भारत ने प्रस्ताव से क्यों बनाई दूरी?

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories