Tuesday, October 22, 2024
Homeख़ास खबरेंModi US Visit: HAL के साथ अमेरिकी GE Aerospace की डील तय,...

Modi US Visit: HAL के साथ अमेरिकी GE Aerospace की डील तय, अब भारत में होगा लड़ाकू विमानों का उत्पादन 

Date:

Related stories

Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों अमेरिकी दौरे पर है। PM Modi का यह US दौरा सबसे अहम माना जा रहा है, क्योंकि इस दौरान वे दुनिया भर के नामी कंपनियों के CEO से मिलने वाले है। उन्होंने सबसे पहले ट्वीटर के मालिक एलन मास्क से मुलाकात की। इसके बाद अब खबर यह आ रही है, कि फाइटर लड़ाकू विमान बनाने वाली दुनिया की सबसे नामी अमेरिकी कंपनी GE Aerospace के साथ भारत की डील पर हस्ताक्षर हो गए है। बता दें अमेरिका कि यह कंपनी अब भारत “हिंदुस्तान एरोनाटिक लिमिटेड” (HAL) के साथ मिलकर संयुक्त रूप से फाइटर प्लेन के इंजन बनाने KAAM करेगी। 

ये भी पढ़ें: US President Biden को PM Modi ने दिया खास तोहफा, जानें क्या होता है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

अमेरिकी एजेंसी का डील पर क्या है कहना?

बता दें कि दोनों ही बड़े देशों ने गुरुवार (22 जून) इस डील पर हस्ताक्षर दिए हैं इसमें सबसे अहम बात यह है कि, सभी “हल्के लड़ाकू विमान” (MK-2) समेत तेजस इंजन का उत्पादन भी भारत में होगा। वहीं इस डील के बाद (GE Aerospace) बयान में कहा ‘‘इस समझौते में जीई एयरोस्पेस के (F-414) इंजन के भारत में संयुक्त उत्पादन किया जाएगा, वहीं इस समझौते से दोनों ही देशों को रक्षा क्षेत्र में काफी मजबूती मिलेगी। जबकि GE Aerospace के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और जीई के अध्यक्ष एच लॉरेंस कल्प जूनियर का इस पर यह कहना है कि  ”ऐतिहासिक समझौता भारत के “हिंदुस्तान एरोनाटिक लिमिटेड” (HAL) के साथ हमारे वर्षों पुरानी दोस्ती के कारण संभव हो पाया है।”

क्या इस दौरान और भी डील तय हुए है ? 

तो इसका सीधा जवाब है हां। दरअसल इसी डील के अंतर्गत दोनों ही देशों के बीच “अमेरिकी जहाज की मरम्मत”, सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में काम और उसकी मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ 60,000 भारतीय इंजीनियरों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा हुई है। इसकी जानकारी अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिया।

ये भी पढ़ें: योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री Pashupati Paras की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में कराएंगे इलाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories