Tuesday, October 22, 2024
Homeख़ास खबरेंUS President Biden को PM Modi ने दिया खास तोहफा, जानें क्या...

US President Biden को PM Modi ने दिया खास तोहफा, जानें क्या होता है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann की मौजूदगी में Mega PTM का आयोजन, School of Eminence में शिक्षा को लेकर सामने आई खास बात

CM Bhagwant Mann: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) की सरकार पंजाब में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार की ओर से आज पंजाब (Punjab) के विभिन्न सरकारी स्कूलों (Govt. Schools) में तीसरी अभिवावक-शिक्षक मीटिंग (Mega PTM) का आयोजन किया गया।

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'दाना' (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है।

PM Modi US Visit : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से यूनाइटेड स्टेट पहुंचे हैं तब से मीडिया से लेकर हर किसी की निगाह उनकी गतिविधियों पर है और हो भी क्यों न ये भारत देश के प्रधानमंत्री के साथ-साथ एक पॉपुलर ग्लोबल लीडर है ऐसे में PM Modi का US दौरा सबसे अहम माना जा रहा है। वह यहां US President  के साथ-साथ दुनियाभर के बड़ी कंपनियों के (सीईओ) से मिल रहे है। उन्होंने ट्विटर के मालिक एलन मस्क से भी मुलाकात की। इसी बीच जब प्रधानमंत्री वाशिंगटन (व्हाइट हाउस) पहुंचे तो उन्होंने US President जो बाइडेन (Joe Biden) को “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” नाम एक खूबसूरत तोहफा दिया। 

ये भी पढ़ें: योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री Pashupati Paras की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में कराएंगे इलाज

जो बाइडेन को PM Modi ने दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ही क्यों दिया

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को वाशिंगटन (व्हाइट हाउस) पहुंचे। जहां US President जो बाइडेन (Joe Biden) ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। तब PM मोदी ने US President जो बाइडेन (Joe Biden) को “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” नाम का तोहफा दियाइस तोहफे का ऊपरी ढांचा चन्दन की लकड़ी से बनाया गया था, जो कि इसे जयपुर के कारीगरों ने इसे तैयार किया था। 

बता दें कि यह तोहफा इस लिए खास बताया जा रहा है क्योंकि यह उपहार मुख्य तौर पर उस इंसान को दिया जाता है, जो एक हजार चंद्र पूर्णिमा को देख चुका हो। वहीं “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” की एक और खास बात है इसे उस व्यक्ति को भी दिया जा सकता है, जो 80 वर्ष और 8 महीने की उम्र पूरी कर चुका हो। यह उपहार हिंदू परंपरा का हिस्सा है, जैसा की आपको नाम से मालूम चल रहा होगा। 

क्या होता है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सहस्त्र पूर्ण चंद्रो-दयन के अवसर पर इसमें दस अलग-अलग तरह की वस्तुओं को दान करने की परंपरा है। इसमें भूदान, तिल दान, गौदान, सोना, चांदी, घी, फसल, वस्त्रदान, गुणदान, और लवण दान देने की परंपरा है।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories