Home ख़ास खबरें US President Biden को PM Modi ने दिया खास तोहफा, जानें क्या...

US President Biden को PM Modi ने दिया खास तोहफा, जानें क्या होता है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

PM Modi US Visit
PM Modi US Visit

PM Modi US Visit : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से यूनाइटेड स्टेट पहुंचे हैं तब से मीडिया से लेकर हर किसी की निगाह उनकी गतिविधियों पर है और हो भी क्यों न ये भारत देश के प्रधानमंत्री के साथ-साथ एक पॉपुलर ग्लोबल लीडर है ऐसे में PM Modi का US दौरा सबसे अहम माना जा रहा है। वह यहां US President  के साथ-साथ दुनियाभर के बड़ी कंपनियों के (सीईओ) से मिल रहे है। उन्होंने ट्विटर के मालिक एलन मस्क से भी मुलाकात की। इसी बीच जब प्रधानमंत्री वाशिंगटन (व्हाइट हाउस) पहुंचे तो उन्होंने US President जो बाइडेन (Joe Biden) को “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” नाम एक खूबसूरत तोहफा दिया। 

ये भी पढ़ें: योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री Pashupati Paras की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में कराएंगे इलाज

जो बाइडेन को PM Modi ने दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ही क्यों दिया

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को वाशिंगटन (व्हाइट हाउस) पहुंचे। जहां US President जो बाइडेन (Joe Biden) ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। तब PM मोदी ने US President जो बाइडेन (Joe Biden) को “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” नाम का तोहफा दियाइस तोहफे का ऊपरी ढांचा चन्दन की लकड़ी से बनाया गया था, जो कि इसे जयपुर के कारीगरों ने इसे तैयार किया था। 

बता दें कि यह तोहफा इस लिए खास बताया जा रहा है क्योंकि यह उपहार मुख्य तौर पर उस इंसान को दिया जाता है, जो एक हजार चंद्र पूर्णिमा को देख चुका हो। वहीं “दृष्टसहस्त्रचन्द्रो” की एक और खास बात है इसे उस व्यक्ति को भी दिया जा सकता है, जो 80 वर्ष और 8 महीने की उम्र पूरी कर चुका हो। यह उपहार हिंदू परंपरा का हिस्सा है, जैसा की आपको नाम से मालूम चल रहा होगा। 

क्या होता है दृष्टसहस्त्रचन्द्रो ?

बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सहस्त्र पूर्ण चंद्रो-दयन के अवसर पर इसमें दस अलग-अलग तरह की वस्तुओं को दान करने की परंपरा है। इसमें भूदान, तिल दान, गौदान, सोना, चांदी, घी, फसल, वस्त्रदान, गुणदान, और लवण दान देने की परंपरा है।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version