Home ख़ास खबरें R Praggnanandhaa ने किया बड़ा कारनामा; Magnus Carlsen पर दर्ज की अपनी...

R Praggnanandhaa ने किया बड़ा कारनामा; Magnus Carlsen पर दर्ज की अपनी पहली क्लासिकल जीत

भारतीय ग्रैण्ड मास्टर R Praggnanandhaa ने वर्ल्ड के नंबर 1 Magnus Carlsen को नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में हराकर अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज की।

0
R Praggnanandhaa and Magnus Carlsen
R Praggnanandhaa and Magnus Carlsen

R Praggnanandhaa: भारतीय ग्रैण्ड मास्टर R Praggnanandhaa ने वर्ल्ड के नंबर 1 Magnus Carlsen को नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में हराकर अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज की। 18 वर्षीय खिलाड़ी तीसरे राउंड में 5.5 प्वाइंट्स के साथ कार्लसेन को कुछ हीं सेकेण्ड में हराकर पहले पायदान पर पहुँच गए। प्राग्गनन्दा इस दौरान सफेद मोहरों से खेल रहे थे और उन्होंने कार्लसेन पर जीत हासिल करके उनको प्वाइंट्स टेबल में पाँचवें स्थान पर पहुँचा दिया।

चेस मास्टर प्राग्गनन्दा, जिसने रैपिड गेम्स 33-वर्षीय कार्लसेन को कई बार हराया है, उसने अब क्लासिकल चेस में भी कार्लसेन को हराकर एक अलग कीर्तिमान स्थापित किया है। आपको बता दें, क्लासिकल चेस रैपिड चेस से अलग होती है और इसमें मास्टर के पास अपनी चाल के लिए सोंचने का पर्याप्त मौका रहता है। इसकी टाइमिंग कम-से-कम 2 घंटे की होती है।

दोनों के बीच तीन मुकाबले हो चुके हैं ड्रॉ

आपको बता दें, इससे पहले प्राग्ग और कार्लसेन के बीच इस क्लासिकल फॉर्मेट तीन मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए थे। लेकिन, इस मुकाबले में ग्रैंडमास्टर प्राग्गनन्दा क्लासिकल चेस में कार्लसेन को हराने वाले चौथे भारतीय बन गए। वह पिछले साल के FIDE वर्ल्ड कप में उपविजेता भी रहे थे। अब चौथे राउंड के लिए R Praggnanandhaa को अमेरिका के Hikaru Nakamura से भिड़ना होगा।

नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में तीन राउंड के बाद स्थिति

  1. आर प्रग्गनानंदा – 5.5
  2. फैबियो कारूआना – 5
  3. हिकारू नाकामुरा – 4 
  4. अलीरेजा फिरोजा – 3.5
  5. मैग्नस कार्लसन – 3
  6. डिंग लिरेन – 2.5

वीमेंन्स में R Praggnanandhaa की बहन ने मारी बाजी

आपको बता दें, इस ग्रैंड टूर्नामेंट में R Praggnanandhaa अकेले टॉप स्पॉट हासिल करने वाले गैंडमास्टर नहीं हैं। इस 18-वर्षीय चेस मास्टर के अलावा इनकी बहन R Vaishali ने भी इस चेस टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर वीमेन्स कंपिटीशन में 5.5 प्वाइंट्स के साथ टॉप स्पॉट हासिल किया है। उन्होंने यूक्रेन की चेस प्लेयर Anna Muzychuk के खिलाफ यह गेम खेला।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version