Home ख़ास खबरें Rajasthan News: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, 40 शैक्षिण संस्थानों को किया...

Rajasthan News: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, 40 शैक्षिण संस्थानों को किया ब्लैकलिस्ट, जानें पूरा मामला

Rajasthan News राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला 40 शैक्षिण संस्थानों को किया ब्लैकलिस्ट छात्रवृत्ति में गड़बड़ी का है मामला

0
Rajasthan News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Rajasthan News: सामाजिक न्याय एव अधिकारिता विभाग ने 40 शैक्षिण संस्थानों को ब्लैकलिस्टेड किया है। जिसमे 7 प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी शामिल है। यह फैसला छात्रों से जुड़ी स्कॉलरशिप में गड़बड़ियों को लेकर लिया गया है। इस मामले की जांच में गंभीर गड़बड़ियां होने के कारण यह फैसला लिया गया है। वहीं विभाग की तरफ से आदेश दिया गया है कि, उन संस्थानों के प्रमुख पर  एफआईआर(FIR) दर्ज की जाएं। इस मामले में गलत तरीके से वसूली की गई छात्रवृत्ति को वापस वसूली करने का भी आदेश दिया गया है। आदेशों का पालन ना करने पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।

क्या है पूरा मामला

सूत्रों के मुताबिक शिकायत मिलने के बाद सामाजिक न्याय एव अधिकारिता विभाग की तरफ से एक जांच कमेटी बनाई गई थी। जिसमे छात्रवृत्ति से जुड़ी गंभीर गड़बड़ियां सामने आई थी। जिसके बाद विभाग की तरफ से यह फैसला लिया गया। गौरतलब है कि जांच समिति का गठन 12 दिसंबर को किया गया था और विस्तृत रिपोर्ट 26 दिसंबर को प्रस्तुत की गई थी। जिसके बाद 27 दिसंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा इन संस्थानों के खिलाफ आदेश जारी किया गया था।

विभाग ने इन शैक्षिण संस्थानों को किया ब्लैकलिस्ट

विभाग की तरफ से कहा गया है कि जिन विघार्थियों को समिति द्वारा स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अयोग्य पाया गया है। उन्हें तत्काल प्रभाव से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। वहीं इनमे से कुछ संस्थान भगवंत यूनिवर्सिटी- अजमेर, निर्वाण यूनिवर्सिटी- जयपुर, श्रीधर यूनिवर्सिटी- झुंझुनू, श्याम यूनिवर्सिटी- लालसोट, सिंघानिया यूनिवर्सिटी- झुंझुनू, सनराइज यूनिवर्सिटी- अलवर, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी – जयपुर आदि शामिल है। आपको बताते चले कि हाल ही में राजस्थान में नई सरकार का गठन हुआ है। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version