Home ख़ास खबरें Rajasthan के राजभवन पहुंचे Vice President Jagdeep Dhankhar, संविधान पार्क देख हुए...

Rajasthan के राजभवन पहुंचे Vice President Jagdeep Dhankhar, संविधान पार्क देख हुए गदगद

0

Vice President Rajasthan Visit: उपराष्ट्रपति जगदीप धनगड़ आज सपत्नीक राजस्थान के राजभवन दौरे पर पहुंचे, उन्होंने वहां संविधान पार्क में रखी विभिन्न कलाकृतियों का अवलोकन किया जिसमें रखी महाराणा प्रताप की घोड़े चेतक सहित प्रतिमा के साथ छायाचित्र भी खिंचवाया।

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनगड़ आज सपत्नीक राजस्थान के राजभवन पहुंचे।  वहां उन्होंने राजभवन में बने संविधान पार्क का विशेष रूप से अवलोकन किया। वहां रखीं देश तथा राज्य की विभिन्न सांस्कृतिक कलाकृतियों, मॉडल्स तथा छायाचित्रों को सहेजकर रखने की पार्क प्रबंधन की भूरि भूरि प्रशंसा की। उन्होंने इस पार्क संकल्पना को अभूतपूर्व बताया जिसने भारत की संवैधानिक मूल्यों से जुड़ी समितियों की कार्रवाहियों को सहेजकर रखने का अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। 

ये भी पढें: मकर संक्रांति पश्चात Sachin Pilot करेंगे बड़ी उठापटक,Gehlot का बढ़ाएंगे संकट

संविधान पार्क के लिए राज्यपाल को श्रेय

जिस प्रकार से राजस्थान राजभवन द्वारा इस संविधान पार्क की संकल्पना की गई और उसे धरातल पर मूर्तरूप देकर लोकार्पित किया गया।  इसके लिए उपराष्टपति  धनगड़ ने राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र को श्रेय तथा बधाई दी। उन्होंने राज्यपाल मिश्र से कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात इस प्रकार की अनूठी पहल आपके प्रयासों से ही सफल हो सकी है। उपराष्ट्रपति पार्क के अन्य भागों का बहुत ही गहनता से अवलोकन करते हुए संविधान समितियों की कार्रवाहियों,संविधान निर्माण, निर्माण के देश में अधिसूचित करने की यात्रा, मूल संविधान की प्रति पर सुप्रसिद्ध कलाकार नंदलाल बोस द्वारा निर्मित मूर्तिशिल्प को देख अभिभूत हो गए।

और क्या क्या हैं इस पार्क में

उपराष्ट्रपति धनगड़ ने सर्वप्रथम संविधान सभा, संविधान की प्रति में उकेरे गए भारतीय संस्कृति के कला रूपों, महिलाओं की आजादी में रही भूमिका, मॉडल्स,स्वतंत्रता सेनानियों आदि से जुड़े मूर्तिशिल्प और छाया छवियों की भी विशेष रूप से सराहा। राज्यपाल के प्रमुख विशेषाधिकारी गोविंदराम जायसवाल ने उपराष्ट्रपति धनखड़ को संविधान उद्यान के निर्माण और इसमें प्रदर्शित मूर्तिशिल्प, मॉडल्स और अन्य कला रूपों के बारे विस्तार से जानकारी दी इस दौरान उपराष्ट्रपति के सचिव सुनील कुमार गुप्ता भी निरंतर उपस्थित रहे। उपराष्ट्रपति धनगड़ ने संविधान निर्माण के पश्चात तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद को संविधान की प्रथम प्रतिलिपि भेंट करते हुए प्रदर्शित करने वाली शिल्प की विशेष सराहना की। इसके साथ साथ मयूर स्तंभ के साथ एक छायाचित्र भी खिंचवाया।

ये भी पढें: Gehlot-Pilot Tussle: Sachin Pilot भरेंगे कांग्रेस के गढ़ शेखावटी से हुंकार, CM Gehlot पर करेंगे अप्रत्यक्ष प्रहार- 18 जनवरी को होगी किसान जनसभा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।           

Exit mobile version