Tuesday, October 22, 2024
Homeख़ास खबरेंManipur Violence: मणिपुर में हिंसा जारी, गोलीबारी में दो लोगों की मौत,...

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा जारी, गोलीबारी में दो लोगों की मौत, प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

Date:

Related stories

Manipur Violence: मणिपुर में हालात अस्थिर! सरकार ने 5 दिनों के लिए निलंबित की इंटरनेट सेवा; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Manipur Violence: देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित मणिपुर राज्य में वर्षों से धधक रही हिंसा की आग एक बार फिर सुलगती नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक मणिपुर के कांगपोकपी जिले में दो सशस्त्र समूहों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत के बाद स्थिति अस्थिर हो गई है।

Rahul Gandhi: हाथरस के बाद Assam, Manipur पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविर का दौरा कर पीड़ितों से की मुलाकात; जानें डिटेल

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद बेहद सक्रिय नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीते दिनों ही यूपी के हाथरस में हुए भगदड़ में मारे जाने वाले मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी।

Rahul Gandhi: क्या हाथरस के बाद Manipur भी जाएंगे राहुल गांधी? जानें क्या है Congress के पूर्व चीफ की खास तैयारी?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी की सक्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का राजनीतिक कद भी बढ़ा है, जिसमें वो और इजाफा देने के लिए प्रयासरत नजर आ रहे हैं।

Manipur Violence: मणिपुर में डेढ़ महीने से जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। शांति की अपीलों के बाद भी प्रदर्शनकारी लगातार हिंसक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कहीं गोलीबारी तो कहीं से आगजनी की खबरें सामने आ रही हैं। इसी बीच गुरुवार (29 जून) को फिर गोलीबारी की घटना पेश आई है। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है। इस घटना के बाद हालात और बिगड़ गए और लोगों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। लोगों के प्रदर्शन को हिंसक होता देख पुलिस को मजबूरन कार्रवाई करनी पड़ी। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाबलों को आंसू गैस के गोले तक दागने पड़े, जिसके बाद माहौल थोड़ा शांत हुआ।

शव के साथ लोगों ने किया प्रदर्शन

दरअसल, गपोकपी जिले के हराओठेल गांव में गुरुवार सुबह सुरक्षा कर्मियों और प्रदर्शनकारी के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान दो लोगों की मौत गई थी, जबकि पांच लोग घायल हुए थे। इस घटना में मारे एक शख्स के शव को इंफाल के एक चौक पर रखकर कुछ लोग प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शनकारी CM आवास तक जुलूस निकालने पर अड़े हुए थे। इसी दौरान प्रदर्शनकारियों की भीड़ हिंसक हो गई। जिसके बाद पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। जब लाठी चार्ज से बात नहीं बनी तो मजबूरन सुरक्षाबलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। अधिकारियों ने बताया कि घटना में मारे गए दोनों शख्स अगल-अगल समुदाय से थे। दोनों के शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया था।

राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर विवाद

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर पहुंचे हुए हैं। गुरुवार (29 जून) को राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे थे। जहां उन्होंने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविरों का दौरा किया और पीड़ितों से मुलाकात की। मणिपुर पहुंचते ही राहुल गांधी को एयरपोर्ट के पास रोक लिया गया था। जिसको लेकर खूब विवाद हुआ। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उन्हें आगे जाने से रोका जा रहा है। जबकि, प्रशासन का कहना था कि सड़क मार्ग से उनकी जान को खतरा हो सकता है। जिसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर से राहत शिविरों तक पहुंचना पड़ा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories