Saturday, October 19, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरWorld Hindi Day 2023: 'राष्ट्रीय हिंदी दिवस' से कितना अलग है यह...

World Hindi Day 2023: ‘राष्ट्रीय हिंदी दिवस’ से कितना अलग है यह दिन, जानिए इतिहास और महत्व

Date:

Related stories

Hindi Diwas 2024: आखिर क्यों खास है 14 सितंबर को मनाया जाने वाला ये दिवस? यहां जानें महत्व, थीम समेत अन्य सभी डिटेल

Hindi Diwas 2024: 14 सितंबर की तारीख समस्त देशवासियों के लिए बेहद खास है। दरअसल आज के दिन देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदी दिवस बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है।

World Hindi Day 2023: 10 जनवरी को दुनियाभर में वर्ल्ड हिंदी डे यानी विश्व हिंदी दिवस मान्या जाता है। वर्ल्ड हिंदी डे को दुनियाभर में हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस की जागरूकता फैलाने के लिए हिंदी निबंध प्रयोगिता सहित तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते हैं। जिससे लोगों के अंदर हिंदी भाषा को लेकर जागरूकता फैले।

हिंदी दिवस की थीम

इस वर्ष की हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी को जनमत की भाषा बनाना, बगैर उनकी मातृभाषा की महत्‍ता को भूले।’ बता दें कि, हिंदी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली चौथी भाषा है, इसे 26 करोड़ से ज्यादा लोग बोलते है। हिंदी भाषा एक इंडो आर्यन भाषा है। हिंदी भारत सरकार की राजकीय भाषा है और अंग्रेजी के साथ भारत की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है ।

ये भी पढें: असली गांधी तो महात्मा गांधी हैं, Rahul Gandhi नहीं ! Bharat Jodo Yatra पर बोले डिप्टी सीएम Brajesh Pathak

विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन का उद्घाटन

भारत में सबसे पहले विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सन 1975 में किया था। भारत समेत संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, मॉरीशस, त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे विभिन्न देशों में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया। विश्व हिंदी दिवस को पहली बार 10 जनवरी 2006 में मनाया गया था। इसके बाद इसे 10 जनवरी को हर साल विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस में अंतर

हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए विश्व हिंदी दिवस के साथ राष्ट्रीय हिंदी दिवस भी मनाया जाता है, अक्सर लोग इन दोनों को लेकर कंफ्यूज रहते है। विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस में सबसे पहला अंतर यह है कि, राष्ट्रीय हिंदी दिवस हर साल 14 दिसंबर को मनाया जाता है वहीं विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता हैं। इसी के साथ विश्व हिंदी दिवस, हिंदी के वैश्विक प्रचार प्रसार पर जोर देता है वहीं राष्ट्रीय हिंदी दिवस, भारत में हिंदी के प्रचार प्रसार पर केंद्रित है।

ये भी पढें: BJP: चुनावी वर्ष की आहट में CM Shivraj की बड़ी घोषणा, जानें किसके चमकेंगे सितारे !

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories