Home लाइफ़स्टाइल Hill Station: भारत में चाहिए स्कॉटलैंड जैसा आनंद तो इस डेस्टिनेशन को...

Hill Station: भारत में चाहिए स्कॉटलैंड जैसा आनंद तो इस डेस्टिनेशन को न करें मिस, कराएगा स्वर्ग की सैर

0

Hill Station: विदेश घूमने का सपना हर किसी का होता है हर कोई विदेश जाकर वहां के प्राकृतिक नजारों का दीदार करना चाहता है लेकिन पैसे, पासपोर्ट या वीजा के कारण हर किसी की यह चाहत पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में अगर आप विदेशी घूमना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी डेस्टिनेशन प्लेस लेकर आए हैं जो भारत में ही है लेकिन खूबसूरती में स्कॉटलैंड से कम नहीं।

भारत का स्कॉटलैंड

भारत में स्थित इस जगह को “इंडिया का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है। स्कॉटलैंड का सपना देखने वाले लोगों के लिए भारत में ही एक ऐसी जगह है जिसकी खूबसूरती देखकर आप भी इसके फैन हो जाएंगे। दरअसल भारत के कर्नाटक राज्य में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जिसे “भारत का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है।

कैसे पहुंचे कुर्ग?

भारत के स्कॉटलैंड की जगह का नाम कुर्ग है। बता दें कि, ये कर्नाटका राज्य में एक छोटा सा हिल स्टेशन हैं। ये खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 900 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है और इसके नजारे देखने लायक है। खूबसूरत वादियों के बीच यहां मौजूद पर्यटन दुगना आनंद देते हैं। मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुर्ग की दूरी 137 किलोमीटर है। वहीं ट्रेन से कुर्ग जाने के लिए सबसे नजदीकी रेलने स्टेशन मैसूर जंक्शन है।

Also Read: लॉन्च से पहले ही सामने आई Google Pixel Fold की वीडियो, जानें कैसी है डिजाइन और क्या हैं स्पेसिफिकेशन्स?

कुर्ग के आसपास घूमने की जगह

अगर आप भी “भारत का स्कॉटलैंड” घूमने जा रहे हैं तो आप कुर्ग में अब्बे फॉल्स, ईरपु फॉल्स, नालबंद पैलेस, राजा की गुंबद और मदिकेरी किले का नाम शामिल है। इसके अलावा ओंकारेश्वर मंदिर,नामद्रोलिंग मठ और मंडलपट्टी व्यू पॉइंट भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

कुर्ग के साथ इस जगह का भी करें दीदार

अगर आप कर्नाटक जा ही रहे हैं तो आप सिर्फ एक जगह ना घूम के आए। कर्नाटक में कुर्ग के अलावा आप एक ऐतिहासिक जगह हम्पी भी घूम सकते हैं ।हम्पी – तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा कन्नड़ गाँव है। इस छोटे से गांव की खूबसूरती आप का मन मोह लेगी।

Also Read: Delta Airlines में सामने आया यौन शोषण का मामला, नशे में यात्री ने मेल अटेंडेंट को किया Kiss और फिर….

Exit mobile version