Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलSkin Care: पनीर के पानी में छिपा है खूबसूरती का खजाना, बिना...

Skin Care: पनीर के पानी में छिपा है खूबसूरती का खजाना, बिना मेकअप के बढ़ा देगा चेहरे का नूर

Date:

Related stories

Skin Care: हर घर में पनीर की सब्जी तो बनाई जाती है और उसे सब लोग बड़े चाव से खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि, पनीर के पानी से भी आप अपनी स्किन की समस्याओं को दूर कर सकती है। जी हां! पनीर जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसी के साथ इसका पानी भी हमारी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है। पनीर का पानी आपकी त्वचा की खूबसूरती पर चार चांद लगा सकता है।

स्किन रिलेटेड ये समस्याएं होंगी दूर

अगर आप घर में पनीर की सब्जी बनाती है और उसका पानी बच जाता है तो उसे ना फेंके बल्कि आप उसको अपनी त्वचा को निखारने में इस्तेमाल करें। पनीर के पानी से टैनिंग, दाग, धब्बे, पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। चेहरे पर पनीर का पानी आप टोनर, मोशुराइजर और फेस पैक में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

पनीर के पानी टोनर बनाने के लिए सामग्री

  • पनीर का पानी तीन से चार चम्मच
  • एलोवेरा जेल एक चम्मच
  • केसर के धागे एक से दो पीस

Also Read: बड़े-बड़े धुरंधरों को धूल चटाने जल्द आ रहा Samsung S24 Ultra, इन फीचर्स से ढाएगा कहर

कैसे बनाएं पनीर के पानी का टोनर

पनीर के पानी का टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक छोटी कटोरी में पनीर का पानी और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में केसर के धागे डालें और इसे स्प्रे बोतल में भर ले। इसके बाद उसे फ्रिज में थोड़ी देर के लिए स्टोर करने के लिए रख दीजिए। लीजिए आपका पनीर के पानी का टोनर बनकर तैयार हो गया। आप इसे मॉइश्चराइजर से पहले भी इस्तेमाल कर सकती है।

चेहरे पर क्यों लगाना चाहिए पनीर का पानी ?

पनीर के पानी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं। ऐसे में अगर आप पनीर के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो यह त्वचा के अंदर जाकर स्किन को अच्छी तरह से क्लीन कर देता है जिसकी वजह से आपको एक्ने, पिम्पल और झुरिया जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। अगर आप स्किन ड्राई है तो आप इसे स्किन मॉइश्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपकी त्वचा को नमी देगा।

Also Read: 297 भारतीयों का पांचवा बैच लेकर INS Teg सूडान से हुआ रवाना, स्वदेश लौटे लोगों ने लगाए सेना और PM Modi जिंदाबाद के नारे

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories