Home लाइफ़स्टाइल Anjeer Skin Benefits: अंजीर के सेवन से होगा स्किन से जुड़ी हर...

Anjeer Skin Benefits: अंजीर के सेवन से होगा स्किन से जुड़ी हर समस्या का अंत, हाइड्रेशन से लेकर रंगत तक में आएगा सुधार

0

Anjeer Skin Benefits: क्या आप जानते हैं कि आपके घर की रसोई में आपके स्किन से जुड़ी हर समस्या का हल छिपा है? इन्हीं में से एक है अंजीर जो खाने में रसीले के साथ-साथ स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी फ़ायदेमंद है। अंजीर में कई एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपकी स्किन को स्वस्थ करने में जादू की तरह काम करते हैं। आज इस लेख में हम आपको अंजीर के सेवन से स्किन को मिलने वाले फ़ायदों के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं कि यह जादूई खूबियों वाला रसीला फल आपकी स्किन पर जुड़ी समस्याओं को किस तरह दूर करता है। 

यूवी किरणों से करता है स्किन का बचाव 

जैसा कि हमने आपको बताया कि अंजीर में कई एंटीऑक्सीडेंटस पाये जाते हैं जो आपकी स्किन को सूरज की यूवी किरणों से होने वाले स्किन डैमेज से बचाता है। आपको बता दें कि सूरज की यूवी किरणों से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं जिनमें से एक स्किन कैंसर भी है। अगर आप इनसे बचना चाहते हैं तो आज से ही रोज़ाना अंजीर का सेवन शुरु कर दें। 

त्वचा को बनाता है स्वस्थ और जवां 

एंटीऑक्सीडेंटस को साथ-साथ अंजीर में एंज़ाइम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यही एंज़ाइम आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालता है और स्किन में सेल टर्नओवर की मात्रा को बढ़ाकर उसे स्वस्थ और जवां बनाने में मदद करता है। 

रंगत में करता है सुधार 

एक सुंदर और बेदाग़ त्वचा सभी पाना चाहते हैं। अंजीर इसमें भी आपकी मदद करता है। इस रसीले फल में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंटस पाये जाते हैं जिनसे आपके त्वचा की रंगत में सुधार होता है। इसके कारण आपके चेहरे से दाग और धब्बे भी दूर होते हैं और वह चमकदार बनती है। 

स्किन को रखता है हाइड्रेटेड

अंजीर में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इस वजह से ये स्किन में हाईड्रेशन की कमी को भी पूरा करता है जिससे स्किन ग्लो करती है। इतना ही नहीं जब स्किन में पानी की कमी पूरी होती है तो इससे स्किन स्वस्थ्य रहती हैं और झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।

स्किन पर आई सूजन से मिलेगी राहत 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोगों को मुहांसे, एक्ज़िमा और सोरायसिस जैसी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर इनके लिए भी अंजीर बहुत फ़ायदेमंद होता है जोगन सभी समस्याओं को दूर कर आपके चेहरे को कोमल और बेदाग़ बनाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version