Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलBad Breath: सांसों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये...

Bad Breath: सांसों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू तरीके, मिलेगा मिनटों में छुटकारा

Date:

Related stories

Wayanad By-Election में जीत दर्ज करने के साथ ही Priyanka Gandhi रच देंगी इतिहास! अपने नाम करेंगी ये रिकॉर्ड

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad By-Election) के लिए बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में कांग्रेस (Congress) की ओर से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी बतौर उम्मीदवार अपना नामांकन कर दिया है।

Bad Breath: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ब्रश करने के बाद भी सांस की दुर्गंध से परेशान होते हैं। इसी वजह से उनको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इस समस्या से निजात भी पाया जा सकता है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो पहले आपको इसके पीछे का कारण जानना होगा और फिर इसके उपाय करने होंगे। 

मुंह से दुर्गंध आने के कारण

बता दे कि मुंह सूखना, बैक्टीरियल इनफेक्शन, फेफड़े या गले का इन्फेक्शन या फिर अन्य समस्या होने पर सांसों की बदबू की परेशानी बनी रहती है। लेकिन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के द्वारा सांस की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है ।आइए जानते हैं कि किस तरह आयुर्वेदिक चीजों से मुंह से दुर्गंध आने बंद हो जाएगी। 

आयुर्वेदिक माउथवॉश का इस्तेमाल

यदि आप मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इसका एक अच्छा समाधान ‘कुमार भरण रस’ है। इसे प्राकृतिक माउथवॉश के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें अश्वगंधा, मुलेठी, अदरक, आमलकी, गुडुची, तुलसी आदि मिलाए जाते हैं। इस माउथवॉश को आप हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं और इसे दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Also Read: Valentine Special: वैलेंटाइन डे पर क्रिएट करना चाहती हैं खूबसूरत लुक, तो इन मेकअप टिप्स को जरूर करें फॉलो

लौंग और इलायची का बनाए काढ़ा

यदि आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप लॉन्ग और इलायची का काढ़ा बनाएं। काढ़ा बनाने के लिए आपको दो ग्लास पानी में अदरक, लौंग, इलायची अच्छे से उबालनी है। जब यह आधी मात्रा में रह जाए तो इसे छानकर पिए। इससे पेट से जुड़ी समस्या भी खत्म हो जाएगी और सांसों की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलेगा। 

त्रिफला का पानी खत्म करेगा सांसों की दुर्गंध

सांसों की दुर्गंध को खत्म करने के लिए त्रिफला, जल और आंवला का मिश्रण काफी कारगर साबित हो सकता है। इसका चूर्ण बनाकर गर्म पानी में उबालें और इसे छानकर एक बोतल में भरकर रखें। दिन में दो बार इस पानी से गरारे करें। यह एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह काम करेगा। 

Also Read: ‘Bigg Boss 16’ के विनर को लेकर आया नया अपडेट, एमसी स्टैन और प्रियंका नहीं बनेंगे विजेता! सामने आई ये बड़ी वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories