Home लाइफ़स्टाइल Bakrid 2023: इस ईद पर बनाएं ये अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट पकवान...

Bakrid 2023: इस ईद पर बनाएं ये अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट पकवान और ड्रिंक्स, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

0
Bakrid 2023
Bakrid 2023

Bakrid 2023: भारत समेत कई सारे देशों में 29 जून को ईद उल-अज़हा यानि बकरा ईद मानई जाएगी। यह त्योहार मुस्लिम धर्म के लोगों का सबसे खास त्योहार होता है। इस फेस्टिवल का लोगों को बहुत लंबे समय से इंतजार था। इस बकरा ईद पर लोग मटन , बिरयानी , कबाब , सेवई आदि प्रकार की न जानें कितनी सारे पकवान बनाते हैं और अपने मेहमानों को खिलाते हैं। इस बार ईद पर आप भी कुछ अलग तरह के पकवान बनाएं और अपनी इस ईद को और भी खास बनाएं। आज इस आर्टिकल की मदद से आपको इस बार ईद पर कुछ आसान पकवान बनानें के बारे में बताया जा रहा है। जिसे आप इस बार ईद पर अपने घरों में आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इस बार की Bakrid पर घर में आए मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवई, कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

शाही टुकड़ा

शाही टुकड़ा ईद के दिन पर खाया जाने वाला लोगों का सबसे पंसदीदी होता है। यह न केवल ईद बल्कि शादियों के समय में भी इसे मीठे में दिया जाता है। इसको बनाने के लिए आपको ब्रेड, कंडेंस्ड मिल्क, ड्राई फ्रूटस, खोया और रबड़ी की आवश्यकता होती है। यह काफी कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है।

नट्स और खजूर से बने ट्रफल्स बॉल्स

जिन लोगों को ईद के खास अवसर पर ज्यादा हेवी खाना खाने का मन नहीं होता है, वह इस तरह के स्नैक्स को खाकर भी अपनी ईद को और मीठी बना सकता हैं। यह ट्रफल्स या बॉल्स छोटे बच्चों को खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं। इसको बनाने के लिए आपको काफी सारे ड्राई फ्रूटस, मेवे और चॉकलेट पाउडर की आवश्यकता होती है। इन सबकी मदद से आप यह बॉल्स को घर पर अपने बच्चों के लिए बना सकती हैं।

पान गुलकंद शरबत पिकर पाएं ठंडक

घर पर आते ही मेहमानों को पीने के लिए कुछ खास देना चाहते हैं तो इस पर थोड़ा अलग तरीके का पान गुलकंद शरबत दें। ईद के इस खास अवसर पर शरबत बनाना और पीना लोगों को बहुत पसंद होता है। इस तरह के शरबत को बनाने के लिए आपको पान के पत्तों को अच्छे से ग्राइंड कर लेना हैं। उसमें अपनी पंसद के ड्राई फ्रूटस, गुलकंद  और दूध को मिलाना है। बाद में ठंडा होने के लिए आप इसमें बर्फ भी डाल सकते हैं। बाद में इसे आप परिवार वालों को खाना खाने के बाद या उसे पहले पीने के लिए दे सकते हैं।

चिकन मलाई कबाब

ईद का दिन हो और मटन या चिकन के कबाब न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। ईद के खास दिन पर आप अपने घर पर चिकन मलाई कबाब भी बना सकते हैं। ईद के दिन लोगों को कबाब खाना बहुत अच्छा लगता है। इस ईद पर आप बना सकते हैं चिकन मलाई कबाब। इसे बनाने के लिए क्रीम , दही ,चिकन के पीस ,और काफी सारे मसाले की आवश्यकता होगी। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप को चिकन को अच्छे से धोना है। उसके बाद कटे हुए चिकन के टुकड़ों को एक बाउल में रखना है उसमें दही , क्रीम और काली मिर्च, चाट मसाला और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करना है। थोड़ी देर उसे मेरिनेट करने के लिए फ्रिज में रख दें। बाद में उसे स्टीक में लगाकर आप तंदूर में बेक कर सकते हैं।   

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version