Home लाइफ़स्टाइल Besan Recipe: अपनी डाइट में शामिल करें बेसन से बनी ये टेस्टी...

Besan Recipe: अपनी डाइट में शामिल करें बेसन से बनी ये टेस्टी और हेल्दी डिशेज, वेट लॉस के साथ मिलेंगे कई फायदे

0

Besan Recipe: आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से मोटापा बढ़ने की समस्या आम हो गई है। लोग इस परेशानी से बेहद परेशान भी नजर आते हैं और इसे कम करने के अनेक उपाय सोचते हैं। लोग वजन कम करने के चक्कर में गलत और बिना डॉक्टर के परामर्श के ही दवाई खा लेते हैं। इस वजह से उनका मोटापा और बढ़ जाता है। साथ ही कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है। अगर आप भी नेचुरल तरीके से वजन घटाना चाहते हैं तो यह बॉडी टाइप और मेटाबॉलिज्म पर डिपेंड करता है लेकिन वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना कि लगता है। 

बेसन की रोटी का करें सेवन

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए एफर्ट्स लगाते हैं तो आपको अच्छा रिजल्ट ही मिलेगा। अगर आप वजन कम करने के लिए बेसन की रोटी का सेवन करते हैं तो यह काफी कारगर साबित हो सकती हैं और नेचुरल वेट लॉस के लिए यह एक कारगर टिप्स है। यह हमारी रोजमर्रा में खाई जाने वाली चीज है और यह वजन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा अपनी रेगुलर डाइट में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स को उचित मात्रा में शामिल करें। इनसे भी वजन कम करने में सहायता होती है। 

Also Read: Suji Khandvi Recipe: वेलेंटाइन डे पर घर में आसानी से बनाएं ये टेस्टी सूजी खांडवी, तारीफों के पुल बांधते नहीं थकेंगे लोग

आटे की अपेक्षा बेसन में होती प्रोटीन की अधिक मात्रा

अगर आप बेसन की रोटी का सेवन करते हैं तो इसमें आधे से अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बता दें कि 100 ग्राम आटे में 340 कैलोरी और 10 ग्राम फाइबर के साथ-साथ 13 ग्राम प्रोटीन होता है। वही 100 ग्राम बेसन में 356 कैलोरी 10 ग्राम फाइबर और 22 ग्राम प्रोटीन होता है। आटे की अपेक्षा बेसन में प्रोटीन लगभग दुगुना होता है इसी वजह से यह एक हेल्दी और टेस्टी डिशेस भी है। अगर आप बेसन की रोटी खाना पसंद नहीं करते तो कुछ और तरीके से बेसन से डिश बना सकते हैं। जैसे बेसन डोसा, ढोकला, चीला इत्यादि। अगर आप बेसन का डोसा बनाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल चीले की तरह ही बनेगा। चीले में स्टफिंग नहीं होती। जबकि डोसा में स्टफिंग होती है। बेसन के डोसे और चीलें को आप रेड सॉस के साथ खा सकते हैं। 

Also Read: Mohammed Shami की जिंदगी का वह साल जब हसीन जहां ने बना दिया था बद से बदत्तर, साथी खिलाड़ी ने किया अब बड़ा खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version