Tuesday, October 22, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलBody Massage: मॉनसून में बॉडी को रिलैक्स करने के लिए इन तेलों...

Body Massage: मॉनसून में बॉडी को रिलैक्स करने के लिए इन तेलों से ना करें मसाज, स्किन हो जाएगी बद से बदतर

Date:

Related stories

Body Massage: इस भाग दौड़ बड़ी जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और बकर खान-पीन की वजह से हमारे शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न होती है उनमें से एक जोड़ों का दर्द भी है। बिजी लाइफ स्टाइल में हम खुद का ध्यान रखना भूल गए हैं। ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी को रिलैक्स करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन बॉडी मसाज का है।

बॉडी मसाज से हमारा शरीर रिलैक्स हो जाता है और इसे मेंटली भी काफी फायदा होता है। इसी के साथ बॉडी मसाज से ब्लड सरकुलेशन में भी सुधार आता है जिससे हमारी मसल्स और नसे खुल जाती है। इसी के साथ मानसून के मौसम में जोड़ों में दर्द और जकड़न की समस्या भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तिलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप भी कर भी बॉडी मसाज न करें नहीं तो आपकी स्किन बद से बदतर हो जाएगी।

नारियल का तेल

इस लिस्ट में पहला नाम नारियल के तेल का आता है। वैसे तो ऐसा कहा जाता है कि नारियल का तेल स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा है लेकिन आपको बता दें कि, बॉडी मसाज के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ऐसे में मॉनसून के मौसम में अपने जोड़ों के दर्द को दूर भगाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर न करें क्योंकि नारियल का तेल थोड़ा थिक होता है जो आपकी स्किन को ऑइली और ग्रीसी बना सकता है।

कैस्टर ऑयल

इस लिस्ट में दूसरा नाम कैस्टर ऑयल का आता है। वैसे तो कैस्टर ऑयल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे में आप अपनी स्किन को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए बॉडी मसाज दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन कैस्ट्रोल ऑयल आपके स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बॉडी मसाज के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल ना करें।

ऑलिव ऑयल

इस लिस्ट में तीसरा नाम ऑलिव ऑयल का आता है वैसे तो ऑलिव ऑयल खाना बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ तेलों में से एक है लेकिन आप इसका इस्तेमाल बॉडी मसाज के लिए बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह तेल हैवी होता है जिसकी वजह से ये स्किन पर अब्सॉर्ब नहीं हो पाता। ऐसे में अगर आप इस तेल से बॉडी मसाज करेंगे तो आपकी स्किन काफी ज्यादा ग्रीसी हो सकती है।

सरसों के तेल

इस लिस्ट में चौथा नाम सरसों के तेल का आता है। मौजूदा समय में ज्यादातर लोग बॉडी मसाज के लिए सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि, सरसों के तेल की सुगंध काफी ज्यादा तीखी होती है इसी के साथ इस तेल से बॉडी मसाज करने से आप की स्किन चिपचिपी हो सकती है ऐसे में आप मानसून के महीने में सरसों के तेल से बॉडी मसाज करने से बच्चे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories