Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलDark Neck Home Remedies: गर्दन के कालेपन से नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी,...

Dark Neck Home Remedies: गर्दन के कालेपन से नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी, आज ही घर पर बनाएं ये 5 फेस पैक और पाएं खूबसूरत त्वचा

Date:

Related stories

Dark Neck Home Remedies: सभी लोग खूबसूरत दिखना चाहते हैं। मगर कुछ चीजों के कारण व्यक्ति का आत्मविश्वास डाउन हो जाता है। वहीं काले गर्दन के बाद व्यक्ति को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। इस परेशानी के कई सारे वजह हो सकते हैं, जिसमें हार्मोन और स्किन से जुड़ी अन्य समस्या भी शामिल है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिसे अपनाकर आप काले गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

1. दही और पपीता का लगाएं लेप

काले गर्दन से छुटकारा पाने के लिए दही और पपीता काफी फायदेमंद है। इसमें कई ऐसे तत्व हैं जिससे कालेपन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप पपीता और दही लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपनी गर्दन पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इस उपाय को कुछ दिनों तक करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

2. नींबू और शहद का लगाएं पैक

अगर आप कालेपन की समस्या से बाहर निकलना चाहते हैं और नींबू और शहद आपके लिए बेहद रामबाण साबित होगा। जी हां, ये बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे कालेपन से व्यक्ति को जल्द छुटकारा मिलता है।

3. हल्दी और बेसन से बढ़ाएं खूबसूरती

अगर बात घरेलू नुस्खे की करें तो हल्दी और बेसन बेहद फायदेमंद है। हल्दी और बेसन के लेप से कालेपन को चुटकियों से दूर भगाया जा सकता है। इस लेप से व्यक्ति को डार्क शेड से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए आप गर्दन को चमकाने के लिए हल्दी और बेसन के लेप का इस्तेमाल करें।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

4. आलू जूस है बेहद फायदेमंद

आलू पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसलिए आप आलू के जूस का इस्तेमाल स्किन को गोरा बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए छोटा आलू लें और उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसके रस को गर्दन पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। कुछ ही दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा।

5. दही के लेप का करें इस्तेमाल

दही में कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद हैं। इसलिए स्किन पर दही जरूर लगाएं। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। स्किन का रंग साफ तो होगा ही और इससे स्किन काफी सॉफ्ट भी होगा। इसलिए दही और निंबू के पैक को 20 मिनट के लिए अपने गर्दनों पर लगाएं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories