Home लाइफ़स्टाइल Diabetes का दुश्मन है ये एक सुपरफूड, जिंदगीभर तंदुरुस्त रहने के लिए...

Diabetes का दुश्मन है ये एक सुपरफूड, जिंदगीभर तंदुरुस्त रहने के लिए अभी से शुरू करें इसका सेवन

Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अखरोट का सेवन करें क्योंकि यह किसी सुपर फूड से कम नहीं है। लेकिन खाने से पहले जरूर जाने जरूरी ये बात जो है आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

0
Diabetes
Diabetes

Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी जिसका कोई इलाज नहीं है सिर्फ इसे कंट्रोल किया जा सकता है। विशेषज्ञों की माने तो लाइफस्टाइल में बदलाव और डाइट का खास ख्याल रखकर इस बीमारी से जीता जा सकता है। ऐसे में कुछ खास सुपर फूड का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे सुपर फूड (Diabetes Super Food) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसका सेवन सर्दी में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा और अखरोट (Walnuts) इस बीमारी के लिए है असरदार।

Diabetes: इस तरह खाए अखरोट

अखरोट की बात करें तो पोषक तत्वों से भरपूर यह एक बड़ा स्रोत है जिससे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में इसे हर दिन अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि इससे डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है। वैसे तो कच्चे अखरोट का भी सेवन किया जाता है लेकिन यह डाइजेशन में थोड़ा मुश्किल हो सकता है ऐसे में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है।

अखरोट में जरूरी पोषक तत्व

  • जब अखरोट की बात कर रहे हैं तो आपको बता दे कि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और इसके साथ-साथ और भी जरूरी पोषक तत्व। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से यह खून में शुगर बढ़ने से रोकता है। ऐसे में आप भीगे हुए अखरोट का सेवन करें जिसकी वजह से आपका ब्लड सुगर कंट्रोल में रहेगा।
  • बता दे कि अखरोट में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं जिसे आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए खा सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ इसमें फैटी एसिड की मात्रा भी होती है जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है और खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में।

Diabetes: कब और कितनी मात्रा में खाए अखरोट

आखिर कितनी मात्रा में सेवन कर सकते हैं अखरोट। अगर आप इस बात को जानना चाहते हैं तो बता दें कि कम से कम 2 से 4 गिरी आप हर दिन खा सकते हैं। इसके लिए किसी समय की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो भीगे हुए अखरोट सुबह दूध के साथ या फिर रात को सोते समय खा सकते हैं। इसका फायदा जरूर आपको देखने को मिलेगा।

Diabetes: वजन को कंट्रोल में रखने के लिए है फायदेमंद

डायबिटीज की वजह से आपके वजन को कंट्रोल करने के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपमें बॉडी फैट को कंट्रोल में रखता है। डायबिटीज के दौरान फैट्स और मोटापा आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में अखरोट आपके लिए फायदेमंद है।

Diabetes में किस तरह करें अखरोट का सेवन

आप अखरोट का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं। चाहे तो सुबह दूध के साथ अखरोट खा ले या फिर अखरोट के पाउडर को योगर्ट में मिलाकर खाएं। आप चाहे तो ओट मील भी इससे तैयार कर सकते हैं या फिर इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए पंपकिन सीड्स, डार्क चॉकलेट, चिप्स के साथ आप अखरोट का सेवन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version