Friday, October 25, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलEarwax: कानों को साफ करने की ये टेक्निक कर सकती है आपको...

Earwax: कानों को साफ करने की ये टेक्निक कर सकती है आपको बहरा, जानिए ईयरवैक्स को साफ करने का सही तरीका

Date:

Related stories

Earwax: अगर हम अपने कान को कई दिनों तक साफ नहीं करते तो कान के अंदर पीले रंग का मोम जैसा पदार्थ जमा हो जाता है। बता दें कि, यह पदार्थ हमारे कानों के लिए काफी फायदेमंद होता है। कानों में जमी ईयरवैक्स बैक्टीरिया या गंदगी नहीं होती बल्कि यह हमारे कान को धूल मिट्टी और बैक्टीरिया से बचाता है। कानों में जमे ईयर वैक्स की सफाई समय-समय पर करते रहना चाहिए नहीं तो यह हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है।

इन चीजों का ना करें इस्तेमाल

कानों को साफ करने के लिए लोग अक्सर हेयर पिन या माचिस की तीली जैसी नुकीली चीजों का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि, इन सब चीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसी के साथ डॉक्टर्स में कान में जमे इयर वैक्स को इयरबड्स से भी साफ करने की सलाह नहीं देते हैं। क्योंकि यह सब नुकीली चीजें आपके कान को खराब कर सकते हैं। बता दें कि, इन सब चीजों के इस्तेमाल से आप बहरे भी हो सकते हैं।

ENT सर्जन के पास जाएं

इसी संबंध में डॉ रवि ने बताया कि, ”अगर आपके कान में मैल बनता है तो सीधे किसी ENT सर्जन के पास जाएं। हर सरकारी अस्पताल में ENT स्पेशलिस्ट मौजूद हैं वहां न के बराबर फीस चुकाकर आप उचित इलाज करा सकते हैं। अक्सर लोग ईयर बड्स से कान साफ करने की कोशिश करते हैं। लेकिन उससे मैल बाहर नहीं निकलता बल्कि और अंदर चला जाता है। इसके इस्तेमाल से कान के कैनाल को भी नुकसान पहुंच सकता है।”

Also Read: हो जाएं सावधान! नाचते-गाते युवाओं की कभी भी हो रही Heart Attack से मौत, आज से ही इन आदतों का रखें ध्यान

बार-बार कान की सफाई ना करें

इसी के साथ उन्होंने बताया कि, “एक बार कान की सफाई हो जाने पर कान में नया मेल तैयार होने में कम से कम 6 महीने से लेकर 3 साल तक का समय लग सकता है। मैल का वैक्स एक प्रोटेक्टिव फिनोमिना है जो हमारे कान में धूल-मिट्टी के कणों को जाने से रोकता है। जब हम किसी चीज को चबाते हैं तो यह स्वयं ही कान से बाहर की तरफ खिसकता रहता है इसलिए बार-बार कान की सफाई ना करें। अगर आपको लगता है कि आपके कान में मैल जैसा कुछ है तो किसी कान साफ करने वाले के चक्कर में पड़े बिना ENT विशेषज्ञ के पास जाएं।”

इस तरह घरेलू उपाय से कान को करें साफ

घर में अपने कानों के मैल को आसानी से निकालने के लिए आप ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि आयल कानों में जमे ईयर वैक्स को नरम कर देता है उसके बाद आप आसानी से अपने कानों में जमे मैल को निकाल सकते हैं। इसके लिए आप बेबी ऑयल, नारियल तेल या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई भी तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर लें और ड्रॉपर बोतल में भरकर कान में डाल लें और 5 मिनट तक कान को झुकाकर रखें।

Also Read: Umesh Pal Murder Case में माफिया अतीक की बीवी फरार, जानें क्या है प्रशासन का बुलडोजर प्लान

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories