Tuesday, October 22, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलFacial With Masoor Dal: अप्सरा जैसी खूबसूरती पाने के लिए करें मसूर...

Facial With Masoor Dal: अप्सरा जैसी खूबसूरती पाने के लिए करें मसूर दाल का फेशियल, कुछ ही दिनों में पाएंगे चमकदार त्वचा

Date:

Related stories

Facial With Masoor Dal: सभी लोगों की ख्वाहिश खूबसूरत दिखने की होती है। सभी लोग खूबसूरत रहने के लिए और ग्लो पाने के लिए केमिकल युक्त महंगे फेशियल का सहारा लेते हैं। इससे स्किन धीरे-धीरे बेजान होने लगती है। इसलिए अपनी स्किन के लिए आप कुछ नेचुरल टिप्स फॉलो कर सकते हैं। आपको बता दें, कुछ नेचुरल केयर से आप कई परेशानियों से बाहर निकल सकते हैं। जी हां, इसके लिए आप नेचुरल मसूर दाल की फेशियल करें। ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं इसे त्वचा को पोषण मिलता है। इतना ही नहीं, एंटी-एजिंग समस्या से भी छुटकारा पाने के लिए मसूर दाल का फेशियल काफी फायदेमंद है।

मसूर दाल से करें डीप क्लीनिंग

आपको बता दें, मसूर दाल फेशियल से त्वचा की डीप क्लीनिंग होती है। वहीं इससे ओरिजिनल ग्लो आता है। मसूर दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है। जिसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर कुछ ही दिनों में बेहतर असर दिखता है।बता दें, मसूर दाल से चेहरे को क्लीन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं।

स्टेप 1: इसके लिए थोड़ी सी मसूर दाल लें और उसे कच्चे दूध में अच्छे से पीस लें।

स्टेप 2: अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें।

स्टेप 3: अब ठंड पानी से अपने चेहरे को अच्छे से धो लें।

मॉइस्‍चराइजिंग के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

आपको बता दें, क्लीनिंग के बाद त्वचा के लिए मॉइस्‍चराइजिंग बहुत जरूरी है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। तो आइए जानते हैं, क्लीनिंग के बाद मॉइस्‍चराइजिंग के प्रोसेस को कैसे कंप्लीट करें।

स्टेप 1: सबसे पहले एक कटोरी में 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें।

स्टेप 2: अब दाल के पाउडर में आधा चम्मच हल्दी और गुलाबजल मिला लें।

स्टेप 3: अब इसका पेस्ट तैयार करें और उसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

स्टेप 4: अब चेहरे को अच्छे से धो लें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा काफी ग्लो करेगा।

Also Read: बिग बॉस की ट्रॉफी को जितने के बाद MC Stan की फीस में हुआ इजाफा, 1 रील बनाने की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

इस तरह से तैयार करें मसूर दाल का फेस पैक

फेशियल के अंत में फेस पैक बहुत जरूरी है। इससे ब्लैक हेड्स से आजादी मिलती हैं। लेकिन एक चीज का ध्यान रखें, अगर आपकी स्किन काफी सेंसेटिव है तो इसका पैच टेस्ट कर लें। तो आइए जानते हैं, मसूर दाल फेस पैक कैसे तैयार करें।

स्टेप 1: सबसे पहले करीब 5 चम्मच कच्चा दूध लें।

स्टेप 2: अब इस दूध में आधा चम्मच मसूर दाल का पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाएं।

स्टेप 3: अब इस मिक्सचर का अच्छे से पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इस फेशियल से आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

Also Read: भारत में George Soros के निशाने पर PM Modi, लोकतांत्रिक ढांचे पर वार करने की बात को लेकर कांग्रेस ने भी लगाई लताड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories