Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलइस बार की Bakrid पर घर में आए मेहमानों को खिलाएं किमामी...

इस बार की Bakrid पर घर में आए मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवई, कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

Date:

Related stories

Bakrid 2023: पूरे भारत में 29 जून को बड़े धूम-धाम से ईद का त्योहार मनाया जाएगा है। मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए ईद का त्योहार काफी बड़े पैमाने पर बनाया जाता है। इस त्योहार की अपनी एक खासियत है। हर साल मनाई जाने वाली बकरा ईद पर लोग अपने घरों पर आएं मेहमानों के खास तरीके के पकवान बनाएंगे। वैसे तो आपने ईद के अवसर पर या मामूली दिनों में मीठी सेवईयां तो खाई ही होगी। तो क्यों न इस बार आप किमामी सेवई बनाकर घर के लोगों और गेस्ट को करें खुश। बड़े ही आसान और कम समय में आप इस किमामी सेवई रेसिपी को बना सकते हैं और इस ईद पर लोगों को दिल को खुशियों के साथ और मीठा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Bakrid पर मेहमानों के लिए बनाएं अलग-अलग तरह के खास स्वादिष्ट कबाब, उंगलियां चाटने को हो जाएंगे मजबूर

किमामी सेवई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

सेवई 3 कटोरी
घी 6-7 चम्मच
कटे हुए सभी ड्राई फ्रूट्स 1 कटोरी
दूध 2-3 कप
इलायची (मर्जी अनुसार)
नारियल का पाउडर
चीनी 1 कटोरी
मखाने 8-9
खोया 250 ग्राम

किमामी सेवई बनाने की रेसिपी

सबसे पहले एक पैन पर घी की मदद से सेवई को भूनें । जब तक वह अपना कलर गोल्डन ब्राउन न करें । अब दूसरे बर्तन में दूध, पिसी हुई इलायती और खोया डालकर उसे अत्छे से मिक्स करके उबालें। इस दूध वाले मिश्रण को अच्छे से पकाना है। अब जिस पैन में सेवई को भूना हैं, उसी में दोबारा से थोड़ा घी डालें और कटे हुए माखने और ड्राई फ्रूट्स को उसमें अच्छी तरीके से फ्राई करें। जब दूध अच्छी तरह से उबल जाए, तो उसमें चीनी को मिक्स करना है। लास्ट में उस दूध वाले मिश्रण में भुनी हुई सेवई और फ्राई करें हुए ड्राई फ्रूट्स को अच्छे से डालें। इस तरह से आपकी किमामी सेवई की रेसिपी तैयार हो जाएगी। अब आप इसे अपने घर पर आएं मेहमानों और परिवार के लोगों को इसे गर्म-गर्म सर्व करें। अगर आप चाहें, तो उसमें नारियल के पाउडर की ग्रानिशिंग भी कर सकते हैं। जिसे किमामी सेवई का टेस्ट और भी अच्छा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories