Home लाइफ़स्टाइल फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकते हैं पोषक तत्वों से भरपूर...

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकते हैं पोषक तत्वों से भरपूर Fruits, जानें कैसे

अगर आप Fruits खाते समय ये गलतियां करते हैं तो, आपको इसे खाने से फायदा नहीं नुक्सान भी हो सकता है।

0
Fruits

Fruits: फ्रूट काफी हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यही हेल्दी फ्रूट्स आपको फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आपको यह जानकर काफी अजीब लग रहा होगा लेकिन, यह सच है। अगर आप फ्रूट्स का सेवन सही तरह से नहीं करते या उन्हें खाते समय कुछ गलतियां करते हैं तो वह आपके लिए लाभकारी नहीं हानिकारक भी हो सकते हैं।

न करें Fruits खाते समय ये गलतियां

चलिए आब जानते हैं कि, आपको कौन-कौन सी गलतियां फ्रूट्स खाते समय नहीं करनी चाहिए, जिससे इन्हें खा कर आपको नुक्सान नहीं केवल फायदा ही हो।

1. फलों को छील कर न खाएं: अक्सर लोग फलों को छील कर ही खाना पसंद करते हैं लेकिन, ऐसा करने से आपके शरीर में फलों के छिलकों में मौजद फाइबर और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स नहीं पहुचं पाते। इसी लिए आपको फ्रूट्स छिलके के साथ ही खाने चाहिए।

2. फ्रूट जूस है हानिकारक: ज्यादातर लोग फ्रूट न खाकर उसका जूस पीना पसंद करते हैं और इससे उन्हें लगता है कि वह हेल्दी हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है फ्रूट जूस में केवल शुगर ही होता है। उसमें मौजूद सारे पोषक तत्व बहार रह जाते हैं और आप जूस की शक्ल में केवल शुगर का सेवन करते हैं जिससे आपको फायदा नहीं बल्कि नुक्सान ही होता है।

3. खाली पेट कभी न खाएं फल: अगर आप भी खाली पेट फलों का सेवन करते हैं तो, आज से ही बंद कर दें। क्योंकि खाली पेट फल खाने से ग्लूकोज लेवल तेज़ी से बढ़ जाता है, अगर आप फिर भी फल खाना चाहते हैं तो उसके साथ नट्स, दही ले सकते हैं।

इस आदत को अपनाएं

अगर आप फ्रूट्स खा कर हेल्दी रहना चाहते हैं या उसके सभी पोषक तत्व का लाभ उठान चाहते हैं तो आपको यह गलती कभी नहीं करनी चाहिए। और आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप फ्रेश फ्रूट्स खाएं न की उसका जूस पियें और हमेशा फलों को कुछ खाने के बाद ही खाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version