Home लाइफ़स्टाइल Hair Oil: बालों के झड़ने-टूटने की समस्या के लिए इस मैजिकल ऑयल...

Hair Oil: बालों के झड़ने-टूटने की समस्या के लिए इस मैजिकल ऑयल का करें इस्तेमाल, गंजेपन से मिलेगी राहत!

0

Hair Oil: आज के दौर में बढ़ता प्रदूषण बालों को कमजोर कर रहा है। इसी वजह से कई लोगों के बाल गुच्छों में निकलते हैं। ऐसे में लोग कई तरह के केमिकल से भरपूर शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल और अधिक डैमेज होने लगते हैं। तो आइए आज हम आपको घरेलू चीजों से आसानी से बनने वाले एक ऑयल की रेसिपी बताते हैं। जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।

मिलेगा हेयर फॉल की समस्या से निजात

बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों में डैंड्रफ, बालों का सफेद होना और बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है। बालों की खूबसूरती महिला या पुरुष हर किसी की पर्सनालिटी में चार चांद लगाती है। ऐसे में झड़ते बाल लोगों के लिए एक बेहद ही गंभीर समस्या बन गया है। बालों के झड़ने की स्थिति में आजकल महंगे केमिकल से भरपूर शैंपू, कंडीशनर और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। जिससे धीरे-धीरे करके बाल और अधिक डैमेज होने लगते हैं। केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की साइनिंग चली जाती है। बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल भी पूरी तरीके से नष्ट हो जाता है।

कड़ी पत्ते का करें इस्तेमाल

ऐसे में आज हम आपको एक ऑयल बनाने की विधि बताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आपके बाल नेचुरली मजबूत बनेंगे और इसकी साइनिंग दिन पर दिन बढ़ती जाएगी। इस तेल के इस्तेमाल के बाद आपको किसी भी तरह की बालों से समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस तेल को बनाने के लिए की इनग्रेडिएंट के तौर पर कड़ी पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ता प्रोटीन, विटामिन और बीटा-कैरोटीन की मात्रा से भरपूर होता है। कड़ी पत्ता से बनाया गया यह तेल आपके बालों को घना, मजबूत, खूबसूरत और लंबा बनाता है।

Also Read: NZ VS SL: कीवी टीम ने श्रीलंका से लिया सुपर ओवर का बदला, दूसरे T-20 मुकाबले में 9 विकेट से रौंदा

इस तरीके से बनाए करी पत्ता ऑयल

करी पत्ता ऑयल बनाने के लिए 4-5 चम्मच नारियल का तेल और मुट्ठी भर करी पत्ता का इस्तेमाल करेंगे। इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन ले उसमें चार से पांच चम्मच नारियल का तेल डालें और इसे गर्म कर ले। जब यह अच्छे से गर्म हो जाए। तो इसमें मुट्ठी भर कड़ी पत्ता डाल दें और रंग बदलने तक पकाएं। जब इसका रंग हल्का ग्रीनीश हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद से ठंडा होने दें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर ले। इसके बाद जब भी आपको बालों में तेल लगाना हो तो आप इसी तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल की थोड़ी थोड़ी बूंदे अपने हाथों पर ले और अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छे से मसाज करें। ध्यान रहे कि मसाज करने के 1 घंटे बाद ही आप अपने बालों को धोएं।

Also Read: US Over Arunachal Pradesh: चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों के नाम बदले तो अमेरिका को आया गुस्सा, जमकर सुनाई खरी-खोटी

Exit mobile version