Home लाइफ़स्टाइल Hair Tips: बालों के टूटने से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, इस...

Hair Tips: बालों के टूटने से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, इस तरह मिलेगी निजात

0
Hair Tips
Hair Tips

Hair Tips: बाल हर इंसान की खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होता है। बालों के अच्छे और सॉफ्ट होने से इंसान की पर्सनलिटी और भी निखर कर आती है। गर्मियों में मौसम में बालों का खुले रखने से उनमें पसीना और नमी खोती हुई ज्यादा नजर आती है। आजकल  वैसे भी बढ़ते प्रदूषण और बेकार लाइफस्टाइल से लोगों के खाने-पीने में बहुत बदलाव देखने को मिलता है। जिसका सीधा असर लोगों के चेहरे और बालों पर देखने को मिलता है। बालों का टूटना , बालों का कमजोर होना और कुछ लोगों के बाल तो कम उम्र से ही सफेद होने लगते हैं। इन सब परेशानियों से बचने के लिए महिलाएं अपने बालों पर ना जानें कितने प्रकार के ट्रीटमेंट करवाती हैं। लेकिन कई बार सब कुछ करने के बाद भी उनके बालों पर किसी भी प्रकार का कोई असर देखने को नहीं मिलता है और उनके बाल टूटने लगते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको ऐसी की कुछ टिप्स के बारे में बताया जाएगा , जिसे करने से आपके बाल भी सुंदर और एकदम शाइंग लुक्स देंगे ।

यह भी पढ़ें : Hair Care Tips: रुखे-बेजान हो चुके बालों को नई जिंदगी देगी बियर, इस तरह इस्तेमाल करने से मिलेगा फायदा

इन बातों का रखें ध्यान

गर्म पानी का ना करें इस्तेमाल

बालों को धोत समय कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गर्मी पानी से बालो को वॉश करने से हेयरय काफी डेमज हो जाते हैं। साथ ही बालों की चमक भी खो जाती है। जिसे बाल एकदम रूखे हुए नजर आते हैं। गर्मियों के मौसम में तो खासतौर से गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं कर करना चाहिए ।

बालों को सूरज की किरणों से बचाएं

आजकल वैसे गर्मी का तापमान बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में बालों का ओपन रखने से उनकी चमक कम होते हुए नजर आती है। बालों का खोला छोड़ने से उनमें धूल और मिट्टी भी जल्दी से चिपक जाती है। इसलिए बाहर जाते समय बालों को ढक्कर या कवर करके ही बाहर निकलना चाहिए ।

बालों की जड़ों को साफ करें

कई बार जल्दी में बालों को वॉश करते समय ढंग से बालों को गंदगी हट नहीं पाती है। जिस वजह से बालों में चिपचिपाहट और गंदगी होना शुरू हो जाती है। हेयर वॉश करते समय बालों को साफ करके अच्छे से धोना है। इसके साथ ही गीले बालों में कभी भी कंघी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , इसे बाल ज्यादा टूटने की संभावना रहती है।

बालों में तेल की मालिश करें

बालों को तेल की बहुत आवश्यकता होती है। बालों में हफ्ते में एक बार अच्छे से तेल लगाना बहुत जरूरी होता है। तेल लगाने से बालों सहित उसकी जड़ों को सभी पोषक तत्व मिलते है । जिसे बालों का टूटना कम होता है और बालों की चमक भी बनी रहती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Ira Khan: बिकिनी में दिशा पटानी को टक्कर देती हैं आमिर खान की लाडली, लोगों के उड़ा देती है होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version