Thursday, October 24, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलHoli Special: अपने नन्हें-मुन्नों को जमकर खेलने दें होली, इन टिप्स को...

Holi Special: अपने नन्हें-मुन्नों को जमकर खेलने दें होली, इन टिप्स को अपनाएं और बेफिक्र होकर मनाएं रंगों का त्यौहार

Date:

Related stories

Holi Special: बच्चों के बीच होली का क्रेज ज्यादा देखने को मिलता है। इस दिन के लिए बच्चों की तैयारियां पहले से शुरू हो जाती है और वे रंगों से लेकर कपड़े तक को लेकर एक्साइटेड होते हैं। खास दिन के लिए बच्चों की जहां प्लानिंग होती है वहीं बड़ों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि होली के दौरान उनके बच्चे सेफ रहें। ऐसे में आप कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर होली को सेलिब्रेट करें और खासकर अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दें ताकि उनकी होली आपके ऊपर भारी ना पड़ जाए। आइए देखते हैं बच्चों की होली सेलेब्रेशन के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

बैलून फेंकने के तरीके से बच्चे को करें वाकिफ

बच्चों के बीच बैलून खेलने को लेकर काफी एक्साइटमेंट देखने को मिलता है। इस खास दिन में मस्ती करते हुए बच्चे बैलून फेंकते समय यह नहीं देखते हैं कि सामने कौन है और बैलून कहां लग रहा है। ऐसे में बच्चों को यह बताना जरुरी है कि होली खेलते समय बैलों को नाक और कान पर ना फेंके। कभी-कभी बैलून गलत तरीके से लग जाता है जिसकी वजह से चोट भी लग जाती है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

होली पर हर्बल रंगों का करें यूज

होली के दौरान हर्बल रंगों का ही इस्तेमाल करें। केमिकल कलर को यूज करने की वजह से बच्चों की स्किन खराब हो सकती है। इसके साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं जैसे रैशेज और दाने। नैचुरल रंगों के इस्तेमाल से आपके बच्चे को कोई नुक्सान नहीं होगा।

इन अंगों पर रंग लगाने से करें परहेज

आप अपने बच्चों को यह बात सीखा दें कि होली खेलते समय अपने कान और नाक को बचाकर रखें। उन्हें यह भी बताएं कि उन्हें भी किसी के ऊपर पिचकारी से रंग डालते हुए इन जगहों पर रंग ना डालें क्योंकि यह नुकसानदायक है।

स्किन पर लगा दें ऑइल

अपने बच्चों को होली खेलने से पहले स्किन पर नारियल, सरसो या जैतून का तेल लगा दें। यह आपके बच्चों के स्किन को नुक्सान होने से बचाएगा और रंगों और गुलालों के साइड इफेक्ट्स के लिए भी कारगर है।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories