Home लाइफ़स्टाइल How To Clean Pillow: तेल और पसीने से आने लगी है तकियों...

How To Clean Pillow: तेल और पसीने से आने लगी है तकियों में बदबू? तो इन आसान टिप्स से आज ही चमकाएं Pillow

0

How To Clean Pillow: तकिया का इस्तेमाल हम सोने में करते हैं। जिस चीज पर हम अपनी नींद को पूरी करते हैं, उसके साफ सफाई का ध्यान रखना तो बहुत जरूरी है। आपको बता दें, तकिया कुछ दिनों के इस्तेमाल से काफी गंदा हो जाता है और बदबू देने लगता है। इसका सबसे प्रमुख कारण है, तेल, डेड स्किन, टूटे हुए बाल, क्रीम, हेयर ऑयल और पसीना। इन सभी चीजों के कारण तकिया में बैक्टीरिया पनपने लगता है। इसलिए समय-समय पर तकिया की सफाई करना बहुत जरूरी है। वरना आपको सर्दी, खांसी, इन्फेक्शन और पिंपल्स जैसी समस्या से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि घर पर ही तकिया की सफाई कैसे करें। तो आइए जानते हैं।

1. रूई वाले तकिये को ऐसे रखें साफ

आपको बता दें, रूई वाले तकिये की सफाई आसानी से घर में किया जा सकता है। इसके लिए तकिया के कवर को वॉशिंग मशीन या आसानी से हाथों से धो लें। इससे कवर साफ हो जाएगा। वहीं तकिया को आप कुछ घंटों के लिए धूप में डाल दें। इससे उसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा।

2. माइक्रो फाइबर तकिये की इस तरह करें सफाई

बता दें, माइक्रो फाइबर तकिये को वॉशिंग मशीन में आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप तकिया का कवर निकालें और इसे अच्छे से हैंडवॉश कर लें। वहीं तकिये को वॉशिंग मशीन में डालकर सेफ मोड में साफ कर लें और एक दिन के लिए धूप में डाल लें। इससे तकिये में मौजूद सारी गंदगी खत्म हो जाएगी।

Also Read: Fitness Tips: कुछ ही दिनों में पतली कमर पाने के लिए इस समय करें एक्सरसाइज, जानें रिसर्च में क्या हुआ खुलासा

3. फोम वाले तकिये की इस तरह करें सफाई

कभी भी फोम वाले तकिये को वॉशिंग मशीन में साफ नहीं करना चाहिए। इससे तकिया खराब हो जाता है। इसके लिए तकिया का कवर निकालें। अब एक बाल्टी में साबुन पानी तैयार करें। अब तकिया का कवर इस पानी के डालें और 10 मिनट तक हाथों से साफ करें। अब इसे धो कर धूप में सुखा लें। इससे आपका तकिया कवर बेहतर ढंग से साफ हो जाएगा।

4. इस तरह करें फेदर वाले तकिये की सफाई

फेदर वाले तकिये को साफ करने के लिए धोने की जरूरत नहीं है। वरना ये खराब हो सकता है। इसलिए इस तकिया को धूप में 5 से 6 घंटे के लिए रख दें। इससे तकिया काफी बेहतर ढंग से साफ और फ्रेश हो जाएगा। इससे सारी गंदगी खत्म हो जाएगी।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version