Home लाइफ़स्टाइल क्या वजन घटाने में लाभकारी है Dark chocolate? जानें यहां

क्या वजन घटाने में लाभकारी है Dark chocolate? जानें यहां

Dark chocolate हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होती है, चलिए जानते हैं कि, क्या यह वजन घटाने में लाभकारी होती है।

0
Dark chocolate
Dark chocolate

Dark chocolate: चॉकलेट खाना आखिर किसे पसंद नहीं होता। जब भी हमारा मूड खराब होता है हम चॉकलेट खा लेते हैं, जिससे हमारा मूड इंस्टेंटली बेहतर हो जाता है। चॉकलेट स्वाद में ही नहीं बल्कि, हमारी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा अच्छी होती है। यहीं डार्क चॉकलेट तो हमें कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाती है। यही नहीं कई लोगों द्वारा कहा जाता है कि, डार्क चॉकलेट के सेवन से वजन भी घटाया जा सकता है। वहीं दूसरी तरह कई लोगों का मानना है कि, चॉकलेट के सेवन से वजन बढ़ जाता है। चलिए जानते हैं कि आखिर सच क्या है।

क्या वजन घटाने के लिए लाभकारी है Dark chocolate?

डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स नामक एक तत्व पाया जाता है और यही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसी लिए जब आप इसे खाते हैं तो, आपको ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। यहीं बता दें, कई स्पेशलिस्ट द्वारा बताया जाता है कि, डार्क चॉकलेट का सेवन नियमित मात्रा में किया जाए तो, यह वेट लॉस में लाभकारी होता है। लेकिन, अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको वजन घटाने के समय डार्क चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट के अन्य फायदे

इसी के साथ आपको बता दें डार्क चॉकलेट केवल वजन घटाने में ही नहीं, आपका रक्त प्रवाह बेहतर करने में भी लाभकारी होता है। इसके सेवन से बढ़ता ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है। डार्क चॉकलेट आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी बेहद इफेक्टिव मानी जाती है। साथ ही बता दें, डार्क चॉकलेट के सेवन से आपको हार्ट प्रॉब्लम और झड़ते बालों की समस्या भी नहीं होती।

इतनी मात्रा में खाएं डार्क चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट के सेवन से लाभ पाना चाहते हैं तो,आपको इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। आप इन सभी लाभों के लिए 20-30 ग्राम चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं और जिससे आपको कोई दिक्कत भी नहीं आएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version