Home लाइफ़स्टाइल Lizards: अगर आप भी हैं छिपकलियों के जमावड़े से परेशान, तो अपनाएं...

Lizards: अगर आप भी हैं छिपकलियों के जमावड़े से परेशान, तो अपनाएं यह शानदार घरेलू नुस्खे

0

Lizards: हमारे घरों में अक्सर छिपकलियां दीवारों पर दिखाई दे जाती हैं। यह छिपकलियां घर का ऐसा कोई भी अड्डा नहीं होता है जहां अपना राज न जमाती हो। कई बार रसोई में जाने की वजह से यह हमारे सामानों को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इनके बारे में ये बताया जाता है कि अगर खाने में गिर जाए और इंसान खा ले तो इसकी वजह से मौत भी हो सकती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में भी इनका इंसान के ऊपर गिरना अशुभ माना जाता है। ऐसे में लोग इनके घर में रहने की वजह से काफी परेशान हो जाते हैं। इसलिए आपको इन्हे अपने घरों से दूर भागाने के लिए इन घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए।

लहसुन करेगा मदद

छिपकली को भागाने में कहा जाता है कि लहसुन बहुत ही मददगार है। छिपकली को लहसुन का महक पसंद नहीं आता इसलिए जहां भी लहसुन रखा रहता है छिपकली उस जगह से दूर भागती हैं। ऐसे में अगर आपके भी घर में छिपकली का प्रकोप है तो आप इसके छिलके को घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। यह घरेलु नुस्खा छिपकली भगाने में बहुत मदद कर सकता है।

काली मिर्च और लाल मिर्च भी है मददगार

छिपकली को भागाने में काली मिर्च और लालमिर्च भी काफी मददगार है। ऐसे में आपको छिपकली को भागाने के लिए इसका सबसे पहले स्प्रे तैयार करना है। सबसे पहले लाल और काली मिर्च को लेकर मिक्चर मशीन में पीस लें इसके साथ ही इसमें हल्का सा पानी मिला दें। जब इसका स्प्रे बन जाए तो इसका छिड़काव ऐसी जगहों पर कर दें कि जहां पर यह ज्यादा दिखाई देती हैं।

Also Read: Delta Airlines में सामने आया यौन शोषण का मामला, नशे में यात्री ने मेल अटेंडेंट को किया Kiss और फिर….

कॉफी पाउडर भगाएगा दूर

कॉफी पाउडर सिर्फ पिने के लिए नहीं बल्कि छिपकली को दूर भगाने में भी मदद करता है। ऐसे में इसके पाउडर का छोटे – छोटे गोले तैयार करने है। गोले को तैयार करने से पहले इसमें तंबाखू भी मिला ले। उसके बाद इस गोले को ऐसी जगह पर रखें जहां पर छिपकली ज्यादा आती हो।

Also Read: लॉन्च से पहले ही सामने आई Google Pixel Fold की वीडियो, जानें कैसी है डिजाइन और क्या हैं स्पेसिफिकेशन्स?

Exit mobile version