Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलBakrid पर मेहमानों के लिए बनाएं अलग-अलग तरह के खास स्वादिष्ट कबाब,...

Bakrid पर मेहमानों के लिए बनाएं अलग-अलग तरह के खास स्वादिष्ट कबाब, उंगलियां चाटने को हो जाएंगे मजबूर

Date:

Related stories

Bakrid 2023: 29 जून को मुस्लिमों का सबसे खास त्योहार बकरा ईद काफी धूम-धाम से बनाया जाने वाला हैं। इस त्योहार का लोगों को बहुत लंबे समय से इंतजार रहता है। ईद में लोग नए कपड़े पहनते है. अपने घर पर आए हुए मेहमानों को ढेर सारे पकवान खिलाते हैं। इस बार बकरा ईद पर आप कुछ अलग अंदाज में कबाब बनाकर अपने घर पर आए हुए मेहमानों को खिलाएं। वैसे तो इस त्योहार पर कई अलग-अलग प्रकार का खाना बनाया जाता है। ऐसे में क्यों न इस बार यह कबाब तैयार किया जाएं। कबाब खाना हर किसी को पसंद होता है। कबाब नॉनवेज और वेज दोनों होते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको कबाब बनाने की अलग-अलग विधियों के बारे में बताया जाएगा। जिसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

मटन शामी कबाब

मटन शामी कबाब बनाने के लिए सबसे पहले आपको मटन को अच्छे से ग्राइंड करना है। अब इस तैयार किए हुए कीमा को एक बाउल में डालकर उसके ऊपर बेसन और मसालें अपनी मर्जी के अनुसार मिक्स करके एक वेटर तैयार करना है। वेटर को कबाब के रुप में बनाकर स्टिक में लगाना है। अब आप इसे माइक्रोवव में ये तंदूर में अच्छे से बेक कर सकते हैं। इस तरह आपका मटन शामी कबाब तैयार हो जाएगा।

चपली कबाब

इस तरह का कबाब सबसे ज्यादा पाकिस्तान के लोग खाना पसंद करते हैं। इसमें मटन के पीस को अच्छे से पिसकर उसमें मसालें , कटा हुआ प्याज , मिर्च और काली मिर्च आदि चीजें डालनी है। मैटर को अच्छी तरीके से मिक्स करने के बाद आप अपनी पसंद का कोई भी शेप देकर इसे पैन फ्राई में तल सकते हैं , या सिंपल बेक भी कर सकते हैं। इस तरह का कबाब बनाना सबसे सरल है। इसे आप मिंट की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ भी खा सकते हैं।

बराह कबाब

इस तरह का कबाब खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसे बनाना के लिए इसके वेटर को एक दिन पहले ही रेडी किया जात है। इसमें मटन की पसलियों को दही , आपकी मर्जी के अनुसार मिर्च मसाले और अदरक- लहसुन का पेस्ट बनाकर इम्हें अच्छे से मिक्स करके मेरीनेट करने के लिए फ्रिज में रख दीजिए। अब इसे अगली सुबह मेहमानों के खाते समय तंदूर में अच्छे से ग्रील कर लें या फिर बेक करके सर्व करें।

आप अपनी पंसद के अनुसार किसी भी तरह की कबाब रेसिपी को आने वाली इस बकरा ईद पर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories