Friday, October 25, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलरसोई में मौजूद इन चीजों से घर में आसानी से बनाएं Homemade...

रसोई में मौजूद इन चीजों से घर में आसानी से बनाएं Homemade Wax, नहीं लगाने पड़ेंगे पार्लर के चक्कर

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann: गुरु हरिकृष्ण के गुरता गद्दी दिवस पर मुख्यमंत्री की खास प्रतिक्रिया, बोले ‘सेवा की भावना पैदा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में आज सिख धर्म के आठवें पातशाह, बाला प्रीतम श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब का गुरता गद्दी दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान जगह-जगह कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया गया है।

Virat Kohli, Rohit Sharma को क्या कह देना चाहिए अलविदा? IND vs NZ 2nd Test में खराब प्रदर्शन के बाद क्यों उठ रहे सवाल?

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मुकाबले (India vs New Zealand 2nd Test) के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों का लचर प्रदर्शन देखने को मिला और टीम 156 के स्टोर पर ऑल आउट हो गई।

Homemade Wax: आजकल हेयर रिमूवल के लिए वैक्स का इस्तेमाल किया जाना आम बात है। पार्लर में वैक्स करवाने के लिए हजारों रुपए खर्च होते हैं। इसके बावजूद यह वैक्स केमिकल से भरपूर होता है। ऐसे में अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप घर पर मौजूद चीजों से भी वैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको होममेड वैक्स बनाने की विधि बताएंगे। इस वैक्स को आप चीनी, नींबू के रस, पानी और थोड़ी सी नमक की मदद से बना सकते हैं। यह वैक्स आपको केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाएगा और आपकी स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाएगा। जो कि आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है तो चलिए जानते हैं होममेड वैक्स कैसे बनाएं।

होममेड वैक्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • ग्रैनुलेटेड चीनी 2 कप
  • नींबू का रस 1/4
  • पानी 2 चम्मच
  • नमक 1 चम्मच

Also Read: IPL 2023: पहले मैच में Bhuvneshwar Kumar करेंगे कप्तानी, टीम के सथ अब तक नहीं जुड़े हैं मार्करम

कैसे बनाएं होममेड वैक्स

होममेड बनाने के लिए सबसे पहले आप पैन में सारी चीजों को एक साथ डाले। इसके बाद इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से उबालें। फिर आप एक चम्मच की मदद से चलाते हुए इस को शहद की तरह दिखने तक पकाएं। इसके बाद जब यह पक जाए तो आप इसको एक कंटेनर में ट्रांसफर कर ले और फिर वैक्स को ठंडा होने के लिए छोड़ दें इस वक्त को आप एक हार्ड वैक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

होममेड वैक्स इस्तेमाल करने की विधि

होममेड वैक्स लगाने से पहले आप अपने हाथ के पैरों पर पाउडर लगाएं। इसके बाद बैठना इसकी सहायता से बॉक्स की लेयर लगाएं। उसके बाद आप वैक्स स्ट्रिप्स को चिपका कर बालों की डायरेक्शन में खींचे।

Also Read: Ranbir Kapoor ने एयरपोर्ट पर दिखाया डेशिंग अवतार, वीडियो देख क्रेजी हुईं लड़कियां

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories