Home मनोरंजन बढ़ती उम्र में भी Malaika Arora करती हैं ये खास योगासन, हेयर...

बढ़ती उम्र में भी Malaika Arora करती हैं ये खास योगासन, हेयर फॉल और स्ट्रेस सहित जानिए क्या है 10 असरदार फायदे

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा शीर्षासन योगा को करती हैं और इसके 10 बड़े फायदे जानने के बाद आप भी कर सकते हैं इसे ट्राई।

0
Malaika Arora
Malaika Arora

Malaika Arora: 50 की उम्र में भी खुद को फिट रखने के लिए मलाइका अरोड़ा किस कदर मेहनत करती है इसमें कोई दो राय नहीं है। यही वजह है कि उन्हें देख ऐसा लगता है जैसे उम्र एक नंबर है। वहीं निश्चित तौर पर मलाइका की फिटनेस और खूबसूरती का एक राज है योगा जिसे वह हर दिन फॉलो करती है। निश्चित तौर पर उनकी फिटनेस में योगा का एक महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में सोशल मीडिया पर मलाइका अरोड़ा का एक वीडियो चर्चा में है जिसमें वह हेड स्टैंड यानी शीर्षासन करती हुई नजर आ रही है। इस योगासन को किस शिद्दत से कर रही है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस योगा को करने से क्या होते हैं फायदे।

शीर्षासन करने के 10 बड़े फायदे

कंधे और भुजाओं की ताकत

Malaika Arora की तरह इस योगा को करने से कंधे और भुजाएं मजबूत बनती है और इससे इनका बैलेंस बरकरा रहता है जो आपके लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में अगर आपको कंधे या भुजाओं में दर्द या तकलीफ रहती है तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

एकाग्रता और फोकस बढ़ाने के लिए

शीर्षासन करने से एकाग्रता और फोकस को भी आप बढ़ा सकते हैं। जी हां ला, अगर आप इस योगासन को करते समय एक ही जगह पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो यह निश्चित तौर पर फोकस और एकाग्रता बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

रक्त प्रवाह और परिसंचरण

आपको बता दें कि शीर्षासन करने से रक्त प्रवाह और परिसंचरण में फायदेमंद है और यह आपके ब्लड फ्लो के लिए जरूरी है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

शरीर के बैलेंस को बढ़ाएं

शीर्षासन आपके शरीर के बैलेंस को बढ़ाने के लिए भी बेहद असरदार उपाय है जिसे आप जरूर ट्राई करें। इससे आपका शरीर बैलेंस में रहेगा।

पाचन क्रिया में फायदेमंद

यह सच है कि शीर्षासन करने से पेट संबंधी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है और यह आपके पाचन क्रिया के लिए काफी लाभदायक है।

स्ट्रेस और एंग्जायटी

आजकल के बिजी लाइफ में स्ट्रेस और एंग्जायटी से अक्सर लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में आप मलाइका अरोड़ा की तरह शीर्षासन कर सकते हैं जो एंजायटी और स्ट्रेस में भी मददगार है।

हेयर फॉल की समस्या

अगर आप अपने झड़ रहे बालों से परेशान हैं और हेयर फॉल की समस्या ने आपका जीना मुश्किल कर दिया है तो आप शीर्षासन को फॉलो कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी

आजकल छोटी उम्र में आंखों की रोशनी कम होती जा रही है और ऐसे में शीर्षासन आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहद असरदार है।

ब्रेन फंक्शन के लिए है फायदेमंद

शीर्षासन आपके ब्रेन फंक्शन के लिए भी बेहद फायदेमंद है और यह जाहिर तौर पर आपके लिए असरदार साबित हो सकता है।

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए

शीर्षासन करने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और यह आपके लिए फायदेमंद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version