Saturday, October 19, 2024
Homeधर्मNavratri 2024: मां दुर्गा को खुश करने के लिए अलग-अलग दिन पहने...

Navratri 2024: मां दुर्गा को खुश करने के लिए अलग-अलग दिन पहने ये रंग, माता रानी की होगी भक्तों पर विशेष कृपा

Date:

Related stories

Dussehra 2024: पहला रावण दहन और पाकिस्तान कनेक्शन?

Dussehra 2024: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज 12 अक्टूबर को विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान बड़े-बड़े मैदान में रामलीला का आयोजन किया जाता है जिसे देखने हजारों की संख्या में लोग आते हैं।

‘भारत में भी बांग्लादेश जैसी स्थिति हो..,’ Vijayadashami 2024 पर ‘शस्त्र पूजा’ के दौरान क्या बोल गए RSS चीफ Mohan Bhagwat?

Vijayadashami 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी की धूम है। नवरात्रि (Navratri 2024) के 9वें दिन के समापन होने के बाद 10वें दिन इस खास पर्व को धूम-धाम से मनाया जाता है।

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा।

Navratri 2024: 3 अक्टूबर यानी गुरुवार से नवरात्रि (Navratri) पूजा की शुरुआत है और इस खास मौके पर घरों में माता रानी की पूजा की जाती है। ऐसे में मां दुर्गा की विशेष कृपा के लिए आप नवरात्रि के हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनें क्योंकि यह शुभ होता है। मां दुर्गा की कृपा हमेशा बनी रहती है। अगर आप पूजा के दौरान इस एक बात का खास ख्याल रखते हैं तो मां की कृपा प्राप्त होती है और ऐसे में हर दिन खास रंगों का महत्व होता है। जानिए किस दिन कौन सा रंग पहनकर करें पूजा।

पहले दिन Navratri 2024 पर इस रंग को पहने

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है और ऐसे में आप इस दिन सफेद या पीले रंग के कपड़े को पहनें। मां शैलपुत्री को सफेद और नारंगी रंग प्रिय है और ऐसे में अगर आप सफेद या नारंगी रंग के कपड़े को पहन कर पूजा करते हैं तो मां शैलपुत्री की विशेष कृपा आप पर बनी रहती है।

Navratri 2024 पर दूसरे दिन के लिए है ये रंग

दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है और इस दिन आप हरे रंग को पहने। ब्रह्मचारिणी माता को हरा रंग बेहद पसंद है। अगर आप ब्रह्मचारिणी माता की पूजा कर रहे हैं तो हरे रंग को चुने।

Navratri 2024 पर तीसरे दिन करें पूजा

तीसरे दिन चंद्रघंटा की पूजा होती है और ऐसे में इस दिन नारंगी रंग पहनकर माता की पूजा करें। ऐसे में मां खुश होगी और आप पर साल भर विशेष कृपा बनी रहेगी।

Navratri 2024 पर चौथे दिन पहने ये रंग

चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है और अगर शास्त्रों की माने तो उन्हें हरा रंग बेहद ही पसंद है। ऐसे में आप इस खास दिन पर हरे रंग के वस्त्र को पहन कर मां को खुश कर सकती है और उनकी विशेष कृपा का सकती हैं।

स्कंदमाता को है ये रंग पसंद

नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंद माता की पूजा की जाती है और इन्हें सफेद रंग पसंद है। ऐसे में आप पांचवें दिन पर सफेद वस्त्र को धारण करें और ऐसे में मां आपसे खुश हो सकती हैं।

Navratri 2024 पर कात्यायनी की पूजा लाल रंग में

छठे दिन कात्यायनी की पूजा की जाती है और ऐसे में इस दिन आप लाल के कपड़े को पहने क्योंकि उन्हें गहरे रंगों से प्यार है।

Navratri 2024 के सातवें दिन करें इस रंग में पूजा

सातवें दिन की बात करें तो इस दिन कालरात्रि देवी मां की पूजा की जाती है। इस दिन ग्रे या फिर भूरे रंग को चुन सकते हैं।

Navratri 2024 के आठवें दिन इस रंग के कपड़े को पहने

आठवें दिन पर आप गुलाबी रंग पहने और इस दिन माता के महागौरी रूप की पूजा की जाती है।

नौवे दिन इस रंग को चुने

नौवें दिन सिद्धिदात्री मां की पूजा की जाती है और इस दिन आप पीकॉक कलर या फिर बैगनी रंग को धारण कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories