Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलआखिर क्या है Quiet Vacationing? जानिए स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में इसके फायदे

आखिर क्या है Quiet Vacationing? जानिए स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में इसके फायदे

Date:

Related stories

Quiet Vacationing: आजकल के लाइफस्टाइल में लोग अपने काम पर काफी फोकस कर रहे हैं जिसकी वजह से उनका पर्सनल लाइफ अनबैलेंस हो जाता है। लेकिन इस सबके बीच एक स्टडी में पाया गया है कि अब एम्पलाइज बॉस को बिना बताए छुट्टी कर लेते हैं। जी हां, यह ट्रेंड विदेश में देखने को मिला और इसे लेकर एक स्टडी की गई। इसके बारे में पूरी खबर जानने के बाद आप चौंक जाएंगे ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है Quiet Vacationing (शांत छुट्टी) जो हो रहा है काफी ट्रेंड। लोगों के बीच बढ़ रही पापुलैरिटी। क्या यह आपके काम के लिए है फायदेमंद। आइए जानते हैं।

आखिर क्या है Quiet Vacationing

Quiet Vacationing की बात करें तो अपने बॉस को बिना बताए काम के दौरान ही एंप्लॉय अपने लिए समय निकाल लेते हैं और ऐसा दिखाते हैं जैसे वह काम कर रहे हैं। उन्हें इसके लिए छुट्टी लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती है और अपने लिए वह पर्सनल टाइम निकालते है quiet vacationing का ट्रेंड वर्क फ्रॉम होम में देखा गया है।

Quiet Vacationing के ये हैं फायदे

अगर इसके फायदे की बात करें तो Quiet Vacationing से ऑफिस के काम पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता है।

एंप्लाइज को छुट्टी

इसके साथ ही एंप्लाइज को छुट्टी के लिए पूछने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

ओवरलैप

खास बात यह है कि वेकेशन के दौरान आप अपने पर्सनल टाइम को एंजॉय कर सकते हैं क्योंकि काम के साथ यह ओवरलैप नहीं होता है।

छुट्टी लेने का झंझट

इस दौरान आपके पास कोई जिम्मेदारी नहीं होती है और ना ही छुट्टी लेने का कोई झंझट है।

स्ट्रेस फ्री

आप स्ट्रेस फ्री होकर अपने टाइम को एंजॉय कर सकते हैं क्योंकि आप अपने ऑफिस में भी एक्टिव हैं।

काम के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी

अगर आप अपने लिए समय निकाल रहे हैं तो अपने ऑफिस के काम को शेड्यूल कर देते हैं। ऐसे में आपको ऑफिस में आलसी नहीं समझा जाएगा और आप काम के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी दिखाते हैं।

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में ओवरलैप

यह सच है कि आजकल आधे से ज्यादा लोग छुट्टी के दौरान भी ऑफिस के कॉल लेते हैं और उन्हें अपने छुट्टी वाले दिन भी काम करने की जरूरत पड़ती है। वह बॉस के ईमेल में चेक करते हैं और कई दफा उन्हें मीटिंग में भी शिरकत करना पड़ता है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के लिए quiet vacationing काफी ट्रेंड में है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories