Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंRaksha Bandhan 2024: सुबह, दोपहर या शाम! आखिर कब है राखी बांधने...

Raksha Bandhan 2024: सुबह, दोपहर या शाम! आखिर कब है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त? यहां दूर करें सभी कन्फ्यूजन

Date:

Related stories

Raksha Bandhan 2024: CM Mann ने महिलाओं को दिया ‘राखी’ का तोहफा, बरनाला में आयोजित कार्यक्रम में कह दी ये खास बात

Raksha Bandhan 2024: पंजाब में कपड़ा बाजार के लिए प्रसिद्ध बरनाला जिला आज फिर एक बार सुर्खियों में है। इसकी खास वजह है बरनाला में रक्षाबंधन पर्व को लेकर आयोजित किया गया कार्यक्रम।

Raksha Bandhan 2024: सावन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाने वाला रक्षाबंधन पर्व जल्द ही आने वाला है। रक्षाबंधन को लेकर भारत के विभिन्न हिस्सों में बाजार सजने लगे हैं और चहल-पहल का माहौल नजर आ रहा है। हालाकि लोगों के मन में एक बार फिर रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के शुभ मुहूर्त, तिथि और भद्रा काल को लेकर तमाम तरह के विचार आ रहे हैं जो किउन्हें कन्फ्यूज कर रहे हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों में इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि बहनें अपनी भाई के कलाई पर राखी कब बांध सकेंगी? कहीं सुबह तो कहीं दोपहर व शाम को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त होने की बात सामने आ रही है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के शुभ मुहूर्त, तिथि और भद्रा काल के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करेंगे जिससे कि आपको मन में उपज रहे सभी सवालों का जवाब मिल सके। (Raksha Bandhan 2024)

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन के दिन यानी 19 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर में 01:32 से लेकर रात 09:07 तक रहने वाला है। इस तय समय के दौरान बहनें अपनी भाई के कलाईयों पर राखी बांध सकती हैं। धार्मिक मामलों के जानकारों की मानें तो 19 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन सुबह से ही भद्रा प्रारंभ हो रहा है जो कि दोपहर 1:32 तक रहेगा। ऐसे में इस अशुभ काल में राखी बांधने पर मनाही होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्रा काल में ही लंकापति रावण को उसकी बहन ने राखी बांधी थी और इसके बाद प्रभु श्री राम के हाथों रावण का वध हुआ था।

कैसे खास बनाएं रक्षाबंधन?

रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के मजबूत व पवित्र संबंध को दर्शाता है। इस दिन को खास बनाने के लिए बहनें राखी रखने वाले प्लेट को अच्छे से सजा लें। ध्यान रहे कि प्लेट में रोड़ी, अच्छत, दही, मिठाई और घी से जला दीपक हो। इसके बाद भाई के माथे पर तिलक करें और दीपक से नजर उतारें। इसके बाद भाई के दाहिने हाथ की कलाई पर रक्षाबंधन की गांठ बांधें और फिर मिठाई खिलाते हुए उसके लंबे व सुखी जीवन की कामना करें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories