Home लाइफ़स्टाइल Relationship Tips: डेटिंग एप से लेकर वर्चुअल इंटिमेसी तक, सेक्सुअल लाइफ पर...

Relationship Tips: डेटिंग एप से लेकर वर्चुअल इंटिमेसी तक, सेक्सुअल लाइफ पर टेक्नोलॉजी का प्रभाव, जानिए फायदे और नुक्सान

Relationship Tips: टेक्नोलॉजी निजी जिंदगी के साथ-साथ सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित करती है और ऐसे में विशेष सावधानी बरतनी जरूरी है। जानिए कैसे टेक्नोलॉजी आपकी डेटिंग लाइफ से लेकर वर्चुअल इंटिमेसी तक को प्रभावित करती है।

0
Relationship Tips
Relationship Tips

Relationship Tips: यह सच है कि टेक्नोलॉजी ने हर किसी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है लेकिन क्या यह आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित कर रहा है। अगर गौर करें तो यह सच है कि टेक्नोलॉजी न सिर्फ लव लाइफ बल्कि सेक्सुअल लाइफ पर असर डालती है। जहां पहले के जमाने में शादी के लिए रिश्ते ढूंढने के लिए लोग जाते थे और यहां तक कि दो लोग आपस में प्यार का इजहार भी लव लेटर के जरिए करते थे। लेकिन समय बदलने के साथ अब यह सब टेक्नोलॉजी के जरिए आसान हो गया है। ऐसे में डेटिंग से लेकर इंटिमेसी (Intimacy) तक सब कुछ डिजिटल हो गया है।

Relationship Tips में डेटिंग में एप्स का योगदान

जहां तक टेक्नोलॉजी का डेटिंग पर प्रभाव की बात करें तो पिछले कुछ समय में यह यंग जनरेशन के बीच काफी फेमस है। कई Dating Apps ऐसे हैं जो लड़के और लड़कियों को आपस में मिलवाते हैं और उनकी डेट की शुरुआत इस ऐप के जरिए होती है।

Tinder का जमाना

यह सच है कि पिछले कुछ समय में दुनिया भर में टिंडर काफी पॉपुलर हुआ है जहां आप आसानी से अपने मन मुताबिक लोगों को लाइक और रिजेक्ट कर सकते हैं। आप जिसे चाहे उससे बातचीत कर सकते हैं और जिसे ना चाहे उसे यहां से हमेशा के लिए अनफॉलो।

Bumble भी फेमस

टिंडर के अलावा यह एप भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर है और यह भी सच है कि इस एप के जरिए पहले लड़कियां ही मैसेज भेज सकती है।

Badoo भी है पॉपुलर

डेटिंग एप्स के तौर पर इसे भी काफी पसंद किया जा रहा है। ऑनलाइन डेटिंग एप्स की बात करें तो यह काफी पॉपुलर है। यहां पहले दो लोगों की आपस में बातचीत होती है और वे एक दूसरे को जानने लगते हैं।

Relationship Tips में क्या होता है वर्चुअल इंटिमेसी

जब वर्चुअल इंटिमेसी की बात आती है तो इसे गलत नजरिये से हमेशा नहीं देखा जा सकता है। जब दो लोग आपस में प्यार में होते हैं तो न सिर्फ इमोशनली बल्कि फिजिकल भी एक दूसरे के साथ रहना जरूरी होता है। ऐसे में इंटिमेसी का रिलेशनशिप में काफी योगदान है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप और बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड जो एक दूसरे के साथ नहीं रह सकते उनके बीच वर्चुअल इंटिमेसी काफी ज्यादा पॉपुलर है और टेक्नोलॉजी के इस युग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए वे एक दूसरे के करीब होते हैं। ऐसे में वे मैसेज या फिर वीडियो कॉल के जरिए एक दूसरे को पास होने की फीलिंग करते हैं और यही होता है वर्चुअल इंटिमेसी।

Relationship Tips में वर्चुअल इंटिमेसी के फायदे

लॉन्ग डिस्टेंस कपल के लिए विकल्प

वर्चुअल इंटिमेसी के फायदे की बात करें तो यह लॉन्ग डिस्टेंस में रहने वाले लोगों के लिए निश्चित तौर पर काफी फायदेमंद है क्योंकि वे एक दूसरे के करीब होते हैं टेक्स्ट मैसेज या वीडियो कॉल या फिर फोटो, वीडियो के जरिए। ऐसे में उन दोनों के बीच दूरियां कम होती है।

दिमाग के लिए है जरूरी

वर्चुअल इंटिमेसी के जरिए कपल्स को आनंद मिलता है और ऐसे में दोनों को खुशी मिलती है। वह आपस में करीब आते हैं। वर्चुअल इंटिमेसी दूर रहने वाले लोगों के लिए विकल्प है।

ज्यादा दिनों तक टिकता है रिश्ता

आप एक दूसरे के करीब नहीं है लेकिन एक दूसरे के साथ वर्चुअल है तो ऐसे में आपका रिश्ता लंबे समय तक चलेगा। जब आप अपने पार्टनर से बात करेंगे तो उन्हें भी एक्साइटमेंट होगी।

Relationship Tips में वर्चुअल इंटिमेसी के नुकसान

मेंटल हेल्थ का रखें ध्यान

वर्चुअल इंटिमेसी में आप एक दूसरे को सामने से देख या छू नहीं सकते। ऐसे में आपको यह पता नहीं चल सकता कि सामने वाला आपके लिए क्या फील कर रहा है। ऐसे में कभी कभार हो सकता है कि आपको धोखा मिले इसलिए किसी के साथ भी वर्चुअल इंटिमेट होने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि यह आपके दिमाग को प्रभावित न करें।

अपनी प्राइवेसी का रखें ध्यान

इस मामले में लड़कियों को विशेष सावधानी बरतनी की जरूरत है। कभी भी पर्सनल फोटोज और वीडियो शेयर करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका साथी सच्चा और ईमानदार हो।

भावना को रखें नियंत्रित

वर्चुअल इंटिमेसी में इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें। किसी भी चीज को ज्यादा सोचने से बेहतर है कि आप सामने वाले को भी बताने का मौका दें और उन्हें अपनी चीज क्लियर करने दे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version