Home लाइफ़स्टाइल Skin Care: अपनी डेली लाइफ में अपनाएं ये पांच आयुर्वेदिक आदतें, नेचुरल...

Skin Care: अपनी डेली लाइफ में अपनाएं ये पांच आयुर्वेदिक आदतें, नेचुरल ग्लो के साथ मिलेगी Healthy Skin

0

Skin Care: फैशन की इस दुनिया में महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। यह ब्यूटी प्रोडक्ट महंगे होने के साथ ही त्वचा पर साइड इफेक्ट भी डालते हैं। बेदाग, खूबसूरत और निखरती हुई त्वचा पाने का सपना हर कोई देखता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे बिना मेकअप करके आप ग्लो कर सकती हैं। मिलावट की इस दुनिया में आप आयुर्वेदिक का सहारा लेकर अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकती हैं इसके लिए बस आपको 5 सिंपल आयुर्वेदिक टिप्स का सहारा लेना होगा।

ऑयल पुलिंग

इस कड़ी में सबसे पहला नाम ऑयल पुलिंग का आता है। ऑइल पुलिंग करके आप गेम बहुत ज्यादा ग्लोइंग हो सकती है। बता दें कि, आयुर्वेद में ऑयल पुलिंग सदियों से चली आ रही है। इस टेक्निक का इस्तेमाल अनुष्का शर्मा से लेकर आलिया भट्ट तक करती है। ऑयल पुलिंग करने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में भर लें इसके बाद कुछ देर तक इसको‌ घुमाएं फिर उस तेल को थूक दे। इसे सुबह खाली पेट ब्रश करने से पहले या बाद में करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। इसी के साथ सांसों की दुर्गंध भी इस टेक्निक से कम हो सकती है वहीं बातों की सफाई के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

मालिश

इस कड़ी में दूसरा नाम मालिश का आता है। कई लोग बाजारों में हजारों रुपए खर्च करके स्पा में जाकर मसाज कर आते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी टेक्निक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर ही मसाज कर सकती है। इसके लिए आपको तिल के तेल का इस्तेमाल करना होगा आयुर्वेद में तिल के तेल के कई फायदे बताए गए हैं जो स्किन को रिजूवनेट करने के अलावा हड्डियों को भी मजबूती देता है। इसके लिए आपको नहाने से 20 मिनट पहले आप हफ्ते में दो से तीन बार बॉडी मसाज जरूर करें।

Also Read: एक स्टेट से दूसरे स्टेट अब आराम से ट्रांसफर करा सकेंगे Driving License, यहां देखें पूरा आसान प्रोसेस

प्राणायाम

इस कड़ी में तीसरा नाम प्राणायाम का है। एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको हर रोज प्राणायाम करना जरूरी है । प्राणायाम करने से हेल्दी स्किन के साथ पीसफुल माइंड भी मिलता है। इसे ना केवल आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आप नेचुरल तरीके से ग्लो भी करेंगे।

डाइट का रखें खास ख्याल

इसी के साथ आप अपनी डाइट पर भी खास ध्यान रखें बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हमारे खान पीन काफी खराब हो गया है। ऐसे में अगर आप बॉडी को भरपूर पोषण देते हैं तो आपकी स्किन भी अंदर से ग्लो करती है। इसके लिए आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें और हेल्दी डाइट का ही सेवन करें।

नस्य कर्म करें

इस कड़ी में आखिरी चीज यह है कि आप नस्य कर्म करें। नस्य कर्म करें का मतलब है कि नाक में घी या के तेल की दो बूंदे डालें इसे स्किन ना सिर्फ संबंधित समस्या कम होती है बल्कि समय से पहले बालों का सफेद होना गंजापन भी कम होता है साथ ही आपकी बॉडी रिलैक्स होती है।

Also Read: Rajasthan Politics: इस बात को लेकर जिद पर अड़े हैं Sachin Pilot, कांग्रेस हाईकमान को दी ये जानकारी

Exit mobile version