Home लाइफ़स्टाइल Skin Care: खूबसूरत चेहरे की सुंदरता खराब कर सकते हैं Blind Pimples,...

Skin Care: खूबसूरत चेहरे की सुंदरता खराब कर सकते हैं Blind Pimples, इन उपायों से करें ठीक

0

Skin Care: ब्लाइंड पिंपल्स स्किन की गहराई तक पैर पसारने वाले बेहद खतरनाक पिंपल होते हैं। यह आपकी स्किन पर आसानी से दिखाई नहीं देंगे। जब आप इसको ध्यान से देखेंगे तभी आपको शायद नजर आ जाए। यह पिंपल्स नॉर्मल पिंपल्स की तरह उभर कर नहीं आते हैं हालांकि इस में सूजन और दर्द अवश्य होता है। इनसे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि ये त्वचा के नीचे पैदा होते हैं। ब्लाइंड पिंपल्स स्किन पर वैसे तो साफ-साफ दिखाई नहीं देते, हालांकि ध्यान देने पर इन्हें नोटिस जरूर किया जा सकता है। इस पिंपल में एक और बात यह होती है कि आपके चेहरे पर बिना छाप छोड़े गायब हो जाते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस तरह के पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं।

पिंपल को फोड़ने से बचें

ब्लाइंड पिंपल से बचने के लिए आप चेहरे पर हो गए पिंपल को फोड़ने से बचें। पिंपल को फोड़ने से उसके अंदर मौजूद पीव चेहरे पर फैल जाता हैं, जिससे और अधिक पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। चाहे ब्लाइंड पिंपल्स हों या फिर नॉर्मल पिंपल्स, आपको हर तरह के पिंपल्स को फोड़ने से और इसे दबाने से बचना चाहिए।

सिकाई करें

ब्लाइंड पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप सिकाई का सहारा ले सकते हैं। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर हल्के हाथों से अपने पिंपल्स पर रखकर सके। इससे आपको जरूर राहत मिलेगी।

अपने चेहरे पर गंदे हाथ न लगाएं

अपने चेहरे को ब्लाइंड पिंपल से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे पर बार-बार हाथ ना फेरे खासतौर पर तब जब आपके हाथ गंदे हो। ऐसा करने से गंदगी की वजह से पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है और इसे रोकना भी बहुत मुश्किल होने लगता है। अगर आप अपने चेहरे को गंदे हाथों से छुएंगे तो ये बैक्टीरिया आपकी स्किन में आसानी से एंटी कर जाएंगे और फिर ब्लाइंड पिंपल्स या कॉमन पिंपल्स का कारण बनेंगे।

Also Read: बीच थिएटर ‘बिल्ली बिल्ली’ गाने पर नाचने लगी Rakhi Sawant, वीडियो देख लोग ले रहे हैं चटकारे

हेल्दी स्किनकेयर रूटीन अपनाएं

अपनी स्किन को पिंपल से बचाने के लिए आपको हेल्दी स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत है। अपने फेस को साफ करें इस पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन है तो आप स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

रेगुलर एक्सफोलिएट करें

आप अपने स्किन को अगर पिंपल्स से बचाना चाहते हैं। तो आपको अपनी स्किन को रेगुलर एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। समय-समय पर अपने स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन निकल जाता है और इससे पिंपल की समस्या खत्म हो जाती है।

Also Read: 79999 रुपए वाले Xiaomi 12 Pro 5G स्मार्टफोन को मात्र 25299 रुपए में ले जाएं घर, मिल रहे ये ऑफर

Exit mobile version