Thursday, October 24, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलSkin Care: गर्मियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं...

Skin Care: गर्मियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, रूखेपन से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Date:

Related stories

Skin Care: गर्मी के समय में ड्राई स्किन वालों की स्किन और अधिक ड्राई हो जाती है यहां तक कि नॉर्मल स्किन वालों की स्किन भी ड्राई होने लगती है। ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि, आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड रहे। दरअसल शरीर में पानी की वजह से भी स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए हाइड्रेशन का ध्यान रखना जरूरी है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन ड्राई है तो

मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप

मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता है क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे की हर समस्या को आसानी से खत्म करते हैं। आप चाहे तो इसका पेस्ट बनाकर इसे अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं।

सामग्री

  • मुल्तानी मिट्टी- 2 चम्मच
  • शहद- 2 चम्मच

मुल्तानी मिट्टी और शहद का लेप बनाने की तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें, इसके बाद शहद को मिक्स करें। दोनों को मिक्स करने के बाद इसके पेस्ट को अपने फेस पर लगाए। ध्यान रखें अप्लाई करने के बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए ड्राई होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। किसके कुछ इस्तेमाल से ही आपकी ड्राई स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी।

चंदन पाउडर का लेप

चंदन पाउडर ड्राई स्किन के लिए काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन को ढीला होने से बचाता है, चंदन पाउडर की तासीर ठंडी होती है तो गर्मियों के मौसम में या आपके स्किन को ठंडक भी प्रदान करेगा।

सामग्री

  • चंदन पाउडर- 2 चम्मच
  • गुलाब जल- 1 चम्मच

Also Read: Rajasthan Politics: राजस्थान में सियासी हलचल तेज, क्या Sachin Pilot पर होगी कार्रवाई या मिलेगी नई जिम्मेदारी?

बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में चंदन पाउडर लें उसमें गुलाब जल मिलाएं और थोड़ा पतला पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद पेस्ट को उन जगहों पर अप्लाई करें जहां से आपकी स्किन ड्राई है। आधे घंटे तक इसे लगाकर रखने के बाद पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। आपकी स्किन से टॉक्सिंस को बाहर निकालेगा और आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा साथ ही आपकी स्किन को ग्लोई और खूबसूरत बनाएगा।

सामग्री

  • एप्पल साइडर विनेगर- 1 चम्मच
  • पानी- 2 चम्मच

बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए आपको एक कटोर में एप्पल साइडर विनेगर डालना है। इसकी मात्रा सिर्फ 1 चम्मच ही रखनी है। इसके बाद दो चम्मच के करीब पानी एड करें और अच्छे से इसे मिक्स कर लें। मिक्स होने के बाद रूई के टुकड़े की मदद से थोड़ा-थोड़ा अपनी स्किन पर अप्लाई करें। इसके बाद रिजल्ट देखें, आपकी स्किन काफी सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी।

Also Read: आवाज से जादू चलाने वाले Arijit Singh जानिए कितना भरते हैं टैक्स, एक गाने से करते हैं मोटी कमाई

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories