Saturday, October 19, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलइस विटामिन को अगर अपने खाने में कर लिया शामिल तो चेहरा...

इस विटामिन को अगर अपने खाने में कर लिया शामिल तो चेहरा हो सकता है गोरा

Date:

Related stories

Skin Care Tips: यह सच है कि हर किसी की चाहत होती है कि उसकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोविंग हो ताकि हर कोई उसकी तारीफ करते नहीं थके। स्किन को लेकर लड़कियां ज्यादा सेंसिटिव होती है और ऐसे में वह चाहती हैं कि उनकी स्क्रीन चमकती रहे। स्किन को गोरा बनाने के लिए महंगी महंगी क्रीम से लेकर पार्लर तक में हजारों रुपए खर्च करती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन की कमी की वजह से आपका स्क्रीन काला हो सकता है। ऐसे में अगर आपको अपनी स्क्रीन का खास ख्याल रखना है तो आप इसे गोरा बनाने के लिए इन खास विटामिन को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन डी की कमी पर दें ध्यान

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी लेकिन विटामिन डी की कमी की वजह से आपकी स्किन पर मुंहासे दिखने लग सकते हैं जिसकी वजह से आपकी स्किन बेजान और स्क्रीन का रंग काला होने लगता है। ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि कि आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा की कमी ना हो। इसे सनशाइन विटामिन कहा जाता है। चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे की छुट्टी करने के लिए आप इसका जरूर सेवन करें।

इन चीजों का करें सेवन

आप अपनी डाइट में दूध, दही, मशरूम, चीज, पनीर, मक्खन, अंडे और मछली को शामिल करें क्योंकि ये विटामिन डी के बहुत अच्छे स्रोत हैं। इससे आपका चेहरा खुद-ब-खुद गोरा होने लगेगा।

विटामिन सी के सेवन से मिलेंगे फायदे

चेहरे को बेजान और झुरी से दूर रखने के लिए या जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर विटामिन सी का सेवन करें ताकि आपका चेहरा समय से पहले बेजान ना दिखे और इसके लिए आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो विटामिन सी के स्रोत है।

विटामिन सी के स्रोत

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा को जरूर शामिल करें।इसके अलावा पालक , फूलगोभी, ब्रोकोली आलू, शकरकंद भी आप खा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories