Home लाइफ़स्टाइल Skin Care Tips: किचन में रखें इन सामानों से चेहरे की झुर्रियों...

Skin Care Tips: किचन में रखें इन सामानों से चेहरे की झुर्रियों का होगा सफाया, बस करें ये छोटा सा काम

0

Skin Care Tips: आज कल की दौड़ भाग भरी ज़िन्दगी में चेहरे पर झुर्रियों की समस्या बहुत आम हो गयी है. उम्र बढ़ने के अलावा प्रदुषण और गंदगी इस समस्या का कारण बन गयी है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही चेहरा अपनी प्राकृतिक चमक खो देता है. पहले चेहरे पर झुर्रियों बढ़ती उम्र में देखि जाती थी लेकिन अब यह प्रॉब्लम कम उम्र के लोगों में भी दिखाई देने लगी है. झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप किचन में रखे नींबू और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चेहरे पर झुर्रियों के संकेत

अगर आपकी आँखों और गर्दन के आसपास महीन रेखा दिखाई दें तो यह झुर्रियों के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा नींद का पूरा ना होना,प्रदूषण होना, धूप में ज्यादा रहना, विटामिन डी 3 की कमी होने से भी चेहरे पर कम उम्र में झुर्रियों दिखाई देने लगती है.

चेहरे से झुर्रियों हटाने के उपाय

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय मौजूद है. उसमे से कुछ ही कारगर है. आइयें उन्हें विस्तार से जाने-

1. नारियल तेल

रात को सोने से पहले आँखों के नीचे और अन्य प्रभावित जगह पर नारियल तेल से मालिश करें। इससे आपके चेहरे को चमक मिलेगी और झुर्रियों को काम करने में मदद मिलेगी।

2. एलोवेरा

एलोवेरा के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचाके लिए बूस्टर होते है. अगर एलोवेरा जेल को एग वाइट के साथ मिलकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए इससे झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही एलोवेरा सुखी त्वचा को भी ठीक करता है.

3. नींबू

नींबू हर घर की रसोई में पाया जाता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है. अगर नींबू को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लागए तो यह एक ब्यूटी ट्रीटमेंट की तरह काम करता है. जिससे चेहरे की खोयी रौनक वापस आ जाती है. साथ ही नियमित उपयोग से चेहरे पर पड़ी महीन रेखा भी दूर हो जाती है.

Also Read: Oppo ला रहा है Rollable Smartphone, बिना दिखे अंडर डिस्प्ले कैमरा लेगा धाकड़ फोटो! ये है डिटेल

4. फल

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए हर रोज़ कोई भी एक फल खाना चाहिए. फल के अंदर संपूर्ण पोषण पाया जाता है तो आपके शरीर में न्यट्रिशन की कमी को पूरा करता है.

5 विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई चेहरे को टाइट बनाने में बहुत कारगर होता है. यह चेहरे की कोशिकाओं के स्तर को बनाये रखने में मदद करता है. इसलिए रोज़ रात को सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करें, इसको रात में लगाकर सो जाए. इससे कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा.

Also Read: Delhi MCD Election: मेयर चुनाव को लेकर क्या है भाजपा की रणनीति, आखिरी दिन तक नहीं हुआ BJP प्रत्याशियों का ऐलान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version