Home लाइफ़स्टाइल Soyabean Idli Recipe: सिर्फ 10 मिनिट में आसानी से बनाएं ये स्वादिष्ट...

Soyabean Idli Recipe: सिर्फ 10 मिनिट में आसानी से बनाएं ये स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट, फटाफट नोट करें रेसिपी

0

Soyabean Idli Recipe: अक्सर हम लोग यह सोचते रहते हैं कि, ऐसी कौन सी डिश नाश्ते में बनाएं जो झटपट बन जाए और हेल्दी भी हो। सुबह का नाश्ता बनाना एक सबसे बड़ा टास्क है। आज हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। यह एक ऐसा नाश्ता है जो खाने में टेस्टी भी है और हमारे शरीर के लिए हेल्दी भी। यह शानदार नाश्ता कुछ ही मिनटों में बन जाता है।

हम ज्यादातर सफेद इडली खाते हैं इसे खाकर अब हर कोई बोर हो गया है। ऐसे में आपको यह सोयाबीन से बनी ये इडली जरूर ट्राई करनी चाहिए। सोयाबीन से बनी इडली सुबह के नाश्ते का एक हेल्थी ऑप्शन है। टेस्ट में स्वादिष्ट और हेल्दी सोयाबीन से बनी इस इडली को आपको जरूर ट्राई करना चाहिए यह आपके ब्रेकफास्ट के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है।

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन की इडली को बनाना बिल्कुल आसान है। बता दें कि, यह इडली भीगे हुए सोयाबीन से बनाई जाती है। इसमें चावल और उड़द दाल को सोयाबीन के साथ मिलाकर बनाया जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप इस स्वादिष्ट सोयाबीन की इडली को कैसे आसानी से बना सकते हैं।

Also Read: Roti Noodles Recipe: बची हुई रोटियों से बनाएं स्वादिष्ट नूडल्स, इस आसान रेसिपी से टेस्ट को दें लजीज टच

सोयाबीन की इडली बनाने की सामग्री

  • 1 कप सोयाबीन
  • 1 कप सफेद उरद दाल
  • 1 छोटा चम्मच मेथी दाना
  • 1 कप इडली चावल
  • 1 छोटा चम्मच चना दाल
  • स्वादानुसार नमक

सोयाबीन की इडली बनाने की रेसिपी

सोयाबीन की इस स्वादिष्ट और हेल्दी इडली को बनाने के लिए सबसे पहले दाल, चावल और सोयाबीन को अलग-अलग कटोरा में भिगो दें।

जब आप उड़द दाल भिगोए तो उसमें मेथी दाना और चना दाल भी डाल दें। चावल को कम से कम 5 घंटे के लिए भिगो दें।

सोयाबीन चावल और उड़द दाल को भिगोने के बाद सभी सामग्री को एक साथ पीस लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना ले। इन सभी सामग्रियों को थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पीस लें।

इसके बाद नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। पीसने के बाद पेस्ट को एक बर्तन में निकाल ले और उसे ढक कर कम से कम 6 घंटे याद रात भर के लिए फर्मेंट होने के लिए रख दें।

Also Read: इन वजहों से Anant Ambani का दोबारा बढ़ गया वजन, आप भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जब बैटर फर्मेंट हो जाए तो उसके बाद फिर से मिलाएं। इडली स्टीमर में भाप लें और सांभर और नारियल की चटनी के साथ गरमागरम सोयाबीन से बनी इन इडलियों को परोसें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version