Home लाइफ़स्टाइल Sun Never Sets: ये हैं दुनिया के ऐसे देश जहां महीनों नहीं...

Sun Never Sets: ये हैं दुनिया के ऐसे देश जहां महीनों नहीं डूबता सूरज, खूबसूरती के आगे जन्नत भी है फेल

0
Sun Never Sets

Sun Never Sets: सर्दी के कारण कुछ जगहों पर कई दिनों से सूर्य देव के दर्शन तक नहीं हुए हैं जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सूर्योदय और सूर्यास्त एक आम बात है। हर जगह सूर्योदय होता है तो सूर्यास्त भी होता है। क्या आपने कभी सुना है कि दुनिया में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर कभी सूर्यास्त नहीं होता। हां दुनिया में ऐसी कुछ जगह हैं जहां सूर्यास्त नहीं होता। आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही जगहों से रूबरू कराने जा रहे हैं।

ग्रीनलैंड के कानाक में नहीं होता सूर्यास्त

ग्रीनलैंड में कानाक नाम का एक शहर है जहां पर कभी सूर्यास्त नहीं होता। यह एक ऐसा शहर है जहां मिडनाइट सन की अवधि लगभग ढाई महीने तक रहती है। यहां अंधेरा नहीं होता जिसके कारण लोगों को सोते समय काले पर्दे लगाने पड़ते हैं। कहा जाता है कि इन जगहों पर दूसरी जगहों के मुकाबले रातें ज्यादा खूबसूरत होती हैं और सर्दियां लंबी व ठंडी होती हैं।

ये भी पढ़ें: COLDEST PLACES: भारत की इन 5 जगहों पर पड़ती है खून जमा देने वाली ठंड, -10 डिग्री तक लुढ़कता है तापमान

नुनावुत कनाडा में सर्दियों में नहीं होती धूप

कनाडा के उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में नुनावुत शहर भी है जहां 3000 से ज्यादा लोग रहते हैं। यहां सर्दियों के मौसम में धूप नहीं होती। यहं लगभग 30 दिनों तक पूरी तरह से अंधेरा रहता है और गर्मियों में यहां 24 घंटे धूप होती है।

बैरो अलास्का है खूबसूरती का भंडार

अलास्का में बैरो नामक जगह है जिसे वर्तमान में Utqiagvik कहा जाता है। यहां साल में तीन महीने सूरज नहीं डूबता है।

किरूना स्वीडिश

स्वीडन का किरूना एक ऐसा शहर है जहां पर मई से अगस्त तक के महाने में लगभग 100 दिनों तक सूरज डूबता ही नहीं है। इस शहर की आबादी लगभग 19000 है। यह एक खूबसूरत और चमचमाता शहर है।

आईसलैंड में जून के महीने में नहीं डूबता सूरज

यह एक ऐसा देश है जहां पर बिल्कुल भी मच्छर नहीं होते। गर्मियों में यहां रातें बिल्कुल साफ और सफेद होती हैं। इस देश में जून के महीने में सूर्यास्त नहीं होता।

युकोन कनाडा में 50 दिन चमकता है सूरज

कनाडा का युकोन शहर लंबे समय तक बर्फ से ढका रहता है। इस शहर को मिडनाइट सन के लैंड के रूप में जाना जाता है। इसके उत्तर-पश्चिमी हिस्से में गर्मी के दिनों में लगातार 50 दिनों तक सूरज चमकता रहता है।

फिनलैंड आकर्षक का है केंद्र

फिनलैंड में हजारों झीलें और कई द्वीप हैं। यह काफी खूबसूरत देश है। गर्मियों में यहां पर लगभग 73 दिनों तक सूर्य चमकता रहता है। यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं।

इसके अलावा भी दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां सूर्य महीनों नहीं डूबता या महीनों नहीं दिखता। इसके अलावा एक्यूरीरी शहर, ग्रिमसे द्वीप, आर्कटिक सर्कल आदि जगह मिडनाइट सन देखने के लिए काफी अच्छी हैं।

Also Read: सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है Pneumonia का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version