Home लाइफ़स्टाइल Mango Lassi पीने के ये हैं अद्भुत फायदे, घर पर ही इन...

Mango Lassi पीने के ये हैं अद्भुत फायदे, घर पर ही इन आसान स्टेप से फटाफट तैयार करें Recipe

0

Mango Lassi: गर्मियों में जब भी हम अपने घर से बाहर निकलते हैं और प्यास लगती है तो पानी की जगह जूस पीना चाहते हैं। इस जूस में अगर आम की बनाई हुई लस्सी मिल जाए तो क्या बात है दिल खुश हो जाता है। दही के साथ में मिलाकर बनाई गई यह लस्सी हमारे शरीर के लिए भी काफी लाभ लाभदायक है। डॉक्टर बताते हैं कि गर्मियों में ऐसे पीने से लोगों को लू नहीं लगती है। ऐसे में आज भी बहुत लोगों को मैंगो लस्सी रेसिपी बनाने की सही विधि के बारे में नहीं मालूम है। ऐसे में आइए आज हम आपको मैंगो लस्सी रेसिपी बनाना सिखाते हैं साथ ही जानते हैं की इसके सेवन के फायदें क्या – क्या हैं ?

मैंगो लस्सी रेसिपी बनाने के लिए सामग्री

आम की रेसिपी तैयार करने के लिए अगर हम सामग्री की बात करें तो आपको यह ध्यान रखना होगा की यह रेसिपी कितने लोगों के पीने के लिए बना रहे हैं। इसके बाद आप उसके अनुसार सामग्री का चुनाव कर सकते हैं। यहां पर है एक आदमी को पीने के लिए इसकी रेसिपी में प्रयोग होने वाली सामग्री की जानकारी दे रहे हैं। आपको सबसे पहले 1 पका हुआ लेना हैं। इसके साथ – साथ आपको 1 बड़ी चम्मच चीनी साथ ही 1 कप दही लेना है। आप इसमें 2 -3 किस्म के केशर को भी डाल सकते हैं। वहीं एक चुटकी भर हरी इलाइची पाउडर डालने से ये और भी स्वादिष्ट बन जाता है।

ऐसे बनाइए आम की रेसिपी

सबसे पहले हमें पके हुए आम को लेकर साफ पानी में अच्छे से धुलना है। इसके बाद आम के छोटे – छोटे टुकड़े को मिक्चर में डालकर अच्छे से पेस्ट तैयार करना है। पेस्ट के तैयार हो जाने के बाद इसे किसी साफ बर्तन में निकाल लें। इसके बाद प्रक्रिया आती है दही, चीनी और बर्फ के टुकड़े की। इन तीनों समाग्री को भी एक साथ मिक्चर में डाल लें और अच्छे से इसे भी पीस लें। जब 1 मिनट हो जाए तो मिक्चर को बंद कर दें। मिक्चर में उसी पड़े हुए चीनी, दही, और बर्फ के टुकड़े वाली पेस्ट में ही इस आम के पेस्ट को भी डाल दें और कुछ मिनट तक चला दें। इसके बाद देखेंगे की आम की बेहतरीन तरीके से लस्सी बनकर तैयार है।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

क्या है आम की लस्सी पीने के फायदे

अगर आप भी आम की लस्सी पीते हैं तो आइए बताते हैं कि इसके पीने के प्रमुख फायदें क्या है। वैसे तो इसकी लस्सी के कई फायदें हैं। क्योंकि इस लस्सी में आम के साथ – साथ दही मिला हुआ है। यह हमारे शरीर में पौष्टिक आहार की तरह काम करता है। इस आम की लस्सी में डॉक्टर बताते हैं कि विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है साथ ही इसकी वजह से ही हमारा वजन भी बढ़ने लगता है। इसके साथ – साथ घर पर बनी यह आम की लस्सी एसिडिटी और अपच जैसी बिमारियों को भी खत्म करता है।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

Exit mobile version